पत्नी से करता है इतना बेइंतहा प्यार, उसके लिए जीते जी बनवा दिया 'ताजमहल'
Advertisement
trendingNow11032916

पत्नी से करता है इतना बेइंतहा प्यार, उसके लिए जीते जी बनवा दिया 'ताजमहल'

दुनिया के अजूबों में शामिल ताजमहल (Taj Mahal) जैसी इमारत बनाना कोई आसान काम नहीं था. पहले तो इंजीनियर्स के सामने कई चुनौतियां आईं कि आखिर इस इमारत की भव्यता किसी भी रूप में असली ताजमहल से कम न होने पाए.

अब मध्य प्रदेश में भी बना एक और ताजमहल!

नई दिल्ली: आगरा का ताजमहल तो विश्व प्रसिद्ध है और इसे दुनियाभर में प्यार की निशानी के तौर पर पहचाना जाता है. लेकिन मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में भी अब एक 'ताहमहल' बन गया है और वह भी प्यार की निशानी ही है. यहां एक शख्स ने अपनी पत्नी के लिए ताजमहल जैसा दिखने वाला एक आलीशन घर बनावाया है जिसमें 4 बेडरूम, एक किचन, एक लाइब्रेरी के अलावा मेडिटेशन रूम भी है. इस घर को बनवाने में 3 साल से ज्यादा का वक्त लगा है.

  1. शख्स ने पत्नी के लिए बनवाया 'ताजमहल'
  2. बुरहानपुर जिले में बनी ये अनोखी इमारत
  3. करीब तीन साल में बनकर हुई तैयार

मध्य प्रदेश में बना नया 'ताजमहल'

बुरहानपुर (Burhanpur) का ये ताजमहल बिल्कुल आगरा के ताजमहल जैसा है जिसे शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज के लिए बनवाया था. इस अनोखी इमारत को बनवाने वाले शख्स का नाम आनंद चौकसे है और उनका सपना था कि उनके शहर में भी एक ताजमहल होना चाहिए. इसके बाद उन्होंने ताजमहल जैसी इमारत बनवाने का फैसला किया और 3 साल के बाद कारीगरों ने इस भव्य इमारत को तैयार कर लिया. अब उन्होंने इस अनोखे गिफ्ट को अपनी पत्नी मंजूषा चौकसे के हवाले कर दिया है. 

दुनिया के अजूबों में शामिल ताजमहल जैसी इमारत बनाना कोई आसान काम नहीं था. पहले तो इंजीनियर्स के सामने कई चुनौतियां आईं कि आखिर इस इमारत की भव्यता किसी भी रूप में असली ताजमहल से कम न होने पाए. साथ ही ताजमहल जितना एरिया और उसके क्षेत्रफल का भी ध्यान रखा गया ताकि अनुपात के हिसाब से यह इमारत बिल्कुल वैसी ही नजर आए. 

कई राज्यों के कारीगरों ने किया काम

ताजमहल जैसी इस इमारत के निर्माण के लिए न सिर्फ आगरा बल्कि इंदौर और पश्चिम बंगाल के कारीगर बुलाए गए थे. साथ ही बड़ी बारीकी से पत्थर तराशने का काम किया गया. इस इमारत में 29 फीट की ऊंचाई पर गुंबद बनाई गई है साथ ही ताजमहल की तरह चारों ओर टावर भी बनाए गए हैं. फ्लोर तैयार करने के लिए राजस्थान से मकराना पत्थर मंगवाया गया था.

ये भी पढ़ें: जी हां, इंडिया की ही ये जगह है जहां पिछले 7 दिन से कोरोना के आए 0 केस

घर के अंदर मुंबई से आए कारीगरों ने फर्नीचर का काम किया है. सिर्फ बनावट ही नहीं बल्कि इस इमारत का कोना-कोना बिल्कुल ताजमहल से मिलता है. रात के वक्त यह इमारत दूर से बिल्कुल ताज जैसी नजर आती है. 

Trending news