Zee Opinion Poll: मणिपुर का महारथी कौन? चुनाव में किसकी बनेगी सरकार
Advertisement

Zee Opinion Poll: मणिपुर का महारथी कौन? चुनाव में किसकी बनेगी सरकार

पांच राज्यों के विधान सभा चुनावों में पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में भी वोट डाले जाने हैं. इससे पहले हम आपके लिए राज्य का सबसे सटीक ओपिनियन पोल (Manipur Elections Opinion Poll) लेकर आए हैं तो जान लीजिए कि मणिपुर में किसकी सरकार बनने जा रही है?

मणिपुर में किसकी सरकार?

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर की 60 सीटों पर भी वोट डाले जाने हैं. इससे पहले हम आपके लिए मणिपुर का ओपिनियन पोल (Manipur Elections Opinion Poll 2022) लेकर आए हैं जिससे आपको वहां के चुनावी माहौल को समझने में मदद मिलेगी. 

  1. मणिपुर में कौन मारेगा बाजी?
  2. जनता किसे बनाने जा रही मुख्यमंत्री?
  3. जी न्यूज पर सबसे सटीक सर्वे

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के दस मार्च को नतीजे आएंगे. ऐसे में ZEE NEWS के लिए DesignBoxed ने सर्वे किया है. इस सर्वे में 10 लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है. सर्वे 10 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 के बीच किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 4 फीसदी है. ये सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें लोगों की राय शामिल की गई. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

मणिपुर में ZEE NEWS DESIGN BOXED ने जो ओपिनियन पोल का किया है उसका सैंपल साइज 6 हजार है और सूबे की सभी 60 सीटें पर यह सर्वे किया गया है. 12 जनवरी से लेकर 18 जनवरी 2022 के बीच लोगों की राय जानी गई है.

किसे-कितना वोट शेयर?

राज्य में 60 सीटें और 16 जिले हैं. खुंद्रकपम, हीनगंग, थोउबाल जैसे अहम जिले भी मणिपुर में शामिल हैं. सबसे पहले 2017 में मणिपुर में किस पार्टी को कितना वोट शेयर मिला इसकी बात करते हैं. पिछले चुनाव में यहां BJP का वोट शेयर का 36 फीसदी था, कांग्रेस का 35 फीसदी था और अन्य के हिस्से में 29 फीसदी वोट शेयर आए थे.

पोल के मुताबिक इसस बार मणिपुर में BJP का वोट शेयर का 41 फीसदी रहने की संभावना है. कांग्रेस का वोट शेयर 30 फीसदी रहने की संभावना है. अन्य के हिस्से में कोई बदलाव नहीं हो रहा है और उनके हिस्से 29 फीसदी वोट शेयर आ सकते हैं.

सर्वे के मुताबिक मणिपुर में BJP का वोट शेयर का 5 फीसदी बढ़ने की संभावना है. कांग्रेस का वोट शेयर 5 फीसदी घटने की आशंका है. अन्य के हिस्से में कोई बदलाव होता नहीं दिख रहा है ये 29 फीसदी पर रहने की संभावना.

कौन है CM पद की पसंद?

ओपिनियिन पोल में मणिपुर में सीएम के पसंदीदा चेहरा की बात करें तो एन बीरेन सिंह (BJP)   33% लोगों की पसंद हैं. ओकरम इबोबी सिंह (CONG) 19%, एन लोकेन सिंह 12%, वाई  जॉयकुमार सिंह (NPP) 8% लोगों की पसंद है. इसके अलावा किसी अन्य को 28% लोग सीएम बनाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: Zee Opinion Poll: गोवा चुनाव में कौन मारेगा बाजी? ये नेता मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद

मणिपुर में किसकी सरकार?

साल 2017 में मणिपुर में BJP को 21 सीट मिली थीं. कांग्रेस को 28 सीट मिली थीं. अन्य के हिस्से में 11 सीट आई थीं. इस बार सर्वे के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी को 33-37 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस को 13-17 सीटें मिलने की संभावना है. इस तरह अन्य को 6-12 सीटें मिलने की संभावना है. 

सर्वे के मुताबिक बीजेपी को मणिपुर में बड़ा फायदा हो रहा है. भगवा पार्टी को 12-16 सीटों का फायदा हो सकता है. कांग्रेस को 11-15 सीटों का नुकसान हो सकता है. अन्य 1 सीट का फायदा या 5 सीट तक का नुकसान भी हो सकता है.

सर्वे की बड़ी बात यह है कि मणिपुर में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. इसके अलावा बीजेपी को 33-37 सीटों का अनुमान है. एन बीरेन सिंह सीएम के तौर पर अब भी पहली पसंद बने हुए हैं.

LIVE TV

Trending news