Mumbai में झुग्गी में रहने वालों को Coronavirus से बचाने के लिए अनूठी पहल, मौलाना दे रहे साथ
Advertisement

Mumbai में झुग्गी में रहने वालों को Coronavirus से बचाने के लिए अनूठी पहल, मौलाना दे रहे साथ

अभी हाल ही में मुंबई (Mumbai) समेत पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं. ऐसे में कई मस्जिदों में भारी भीड़ देखने को मिली, इसलिए मौलाना मतलूब अहमद अंसारी झुग्गी, झोपड़ियों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों को ये भी समझा रहे हैं कि मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए जाना जरूरी नही हैं.

फोटो साभार: रॉयटर्स

मुंबई: भारत के कई हिस्सो में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से हालात काफी बिगड़ गए हैं. इसी को देखते हुए अब पूरे मुंबई (Mumbai) शहर में करीब 175 मौलाना झुग्गी बस्तियों में जाकर लोगों को बताएंगे कि मास्क पहनना क्यों जरूरी है और इसका इस्लामिक महत्त्व क्या है? अब जब मुंबई (Mumbai) में मस्जिदें खुल गई हैं तो मस्जिदों में कैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए, इसको लेकर भी मौलाना लोगों को सचेत करेंगे.

Corona के खिलाफ मौलानाओं का झुग्गियों में जागरूकता अभियान
दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर देखने को मिल रही है. ऐसे में मौलाना मतलूब अहमद अंसारी अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर मुंबई (Mumbai) की छोटी-छोटी झुग्गी, झोपड़ियों में जाकर लोगों को समझा रहे हैं कि इन दिनों मास्क पहनना क्यों जरूरी है और इसके इस्लामिक मायने क्या हैं?

नमाज के लिए मस्जिद में आना जरूरी नहीं
बता दें कि अभी हाल ही में मुंबई (Mumbai) समेत पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं. ऐसे में कई मस्जिदों में भारी भीड़ देखने को मिली, इसलिए मौलाना मतलूब अहमद अंसारी झुग्गी, झोपड़ियों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों को ये भी समझा रहे हैं कि मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए जाना जरूरी नही हैं.

ये भी पढ़ें- Shehla Rashid के पिता Abdul ने बेटी के आरोपों पर किया पलटवार, पूछे ये सवाल

मस्जिद में भीड़ को रोकने के मौलानाओं की पहल
अगर आप जा भी रहे हों तो वजू (हाथ, पैर और शरीर को पानी से अच्छी तरह से धोना) अपने घर से ही करके जाएं ताकि मस्जिद में भीड़ ना लगे. इस मुहिम में मौलाना मतलूब अहमद अंसारी अकेले नहीं हैं. उनके साथ पेशे से डॉक्टर मोहम्मद अनवर शेख भी लोगों के पास जाकर इसी तरह समझा रहे हैं ताकि दीन के साथ-साथ लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी तकनीकी बातें भी बताई जा सकें.

Corona से बिगड़ते हालात को काबू करने की कोशिश
गौरतलब है कि तबलीगी जमात के ऊपर शुरुआत में कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलाने के कई आरोप लगे थे. काफी दिनों तक मुंबई में कोरोना के आंकड़े ज्यादा आने के बाद अब स्थिति थोड़ी सुधरी है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में हालात ज्यादा खराब ना हों, इसलिए झुग्गी, झोपड़ियों में जाकर गरीब तबके के लोगों को ये समझाया जा रहा है कि किस तरह से खुद को और दूसरों को इस कोरोना महामारी से बचाना है.

ये भी पढ़ें- शिवसेना में शामिल हुईं Urmila Matondkar, मातोश्री में किया ये काम

लोगों को आम भाषा में समझाते हैं मौलाना
हालांकि कई बार लोग इसे अपने धर्म से जुड़ी बात कह कर सवाल जवाब भी करते हैं लेकिन कोशिश इस बात की है कि मौलाना मौलवी ही लोगों को ये बात बताएं. इसलिए पूरे मुंबई शहर में करीब 175 मौलाना अब इस काम में जुट गए हैं. NGO के साथ मिलकर इन मौलानाओं को ट्रेनिंग दी जाती है ताकि लोग आसानी से इनकी बात समझ सकें.

NGO भामला फाउंडेशन के आसिफ भामला बताते हैं कि अभी फिलहाल उन जगहों पर मौलाना, मौलवी और डॉक्टर्स की टीम के साथ जाकर ये जागरूकता अभियान चला रहे हैं जहां कम पढ़े-लिखे या आर्थिक रूप से कमजोर मुस्लिम समाज के लोग रहते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि कानून तोड़ने में यहां के लोगों की संख्या ज्यादा होती है. अब तरीका ये है कि इन लोगों को इनकी ही भाषा में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार किया जाए.

LIVE TV

Trending news