MCD Mayor Election: दिल्ली- एमसीडी मेयर का चुनाव आज, AAP-BJP में कौन जीतेगा? समझिए वोटों का गणित
Advertisement
trendingNow11516539

MCD Mayor Election: दिल्ली- एमसीडी मेयर का चुनाव आज, AAP-BJP में कौन जीतेगा? समझिए वोटों का गणित

MCD Mayor Voting: दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर पद के लिए चुनाव प्रक्रिया के तहत आज वोटिंग होगी. चुनाव में आप ने शैली ओबेरॉय और बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है.

MCD Mayor Election: दिल्ली- एमसीडी मेयर का चुनाव आज, AAP-BJP में कौन जीतेगा? समझिए वोटों का गणित

MCD Mayor Election 2023: दिल्ली को आज नया मेयर मिलने जा रहा है. आज (6 दिसंबर को) दिल्ली के सिविक सेंटर में सबसे पहले सभी पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी. फिर 11 बजे मेयर (Mayor), डिप्टी मेयर (Deputy Mayor) और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा. इस बीच सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एलजी को चिट्ठी लिखकर MCD में नामित 10 पार्षदों के नामांकन पर पुनर्विचार करने की अपील की है. मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) की शैली ओबेरॉय और बीजेपी (BJP) की रेखा गुप्ता के बीच मुकाबला है.

MCD मेयर के चुनाव में कौन-कौन करेगा मतदान?

बता दें कि एमसीडी मेयर चुनाव में सभी निर्वाचित 250 पार्षद, दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और विधानसभा अध्यक्ष की ओर से 14 मनोनीत विधायक मतदान करेंगे. मेयर बनने के लिए 138 वोट मिलना जरूरी हैं. इस वक्त MCD में AAP के पास 150 वोट और BJP के पास 113 वोट हैं.

चुनाव प्रक्रिया में नहीं हिस्सा लेगी कांग्रेस

लेकिन, इस बीच MCD में 9 वार्डों में जीतने वाली कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वो चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में कांग्रेस के 9 पार्षद जीते हैं. दिल्ली नगर निगम में मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के लिए होने वाली चुनाव प्रक्रिया में कांग्रेस हिस्सा नहीं लेगी.

एलजी को सीएम केजरीवाल का पत्र

वहीं, एमसीडी में मनोनीत पार्षदों की नियुक्ति पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के एलजी को लेटर में लिखा कि धारा 3(बी)(आई) के अंतर्गत नियुक्ति से संबंधी सभी फाइलें शहरी विकास के जरिए भेजी जाती हैं. इसलिए, ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस परंपरा से पूरी तरह हटकर एमसीडी आयुक्त की तरफ से दिल्ली सरकार को पूरी तरीके से दरकिनार करते हुए फाइलें सीधे एलजी को भेज दी गईं. ये कानून और संविधान के अनुरूप नहीं है.

बता दें कि कांग्रेस ने सदन में नाजिया दानिश को कांग्रेस दल का नेता, शीतल को उपनेता और शगुफ्ता चौधरी को दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस पार्टी का चीफ व्हिप लोकतांत्रिक प्रक्रिया के आधार पर नियुक्त किया है. कांग्रेस के निगम पार्षद एमसीडी में जनता की आवाज बीजेपी और आप के जन विरोधी फैसलों के खिलाफ उठाएंगे. इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने नाजिया दानिश, शीतल और शगुफ्ता चौधरी को जिम्मेदारी दी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news