किस इलाके को अपना गढ़ मानती हैं महबूबा मुफ्ती, जिसके दम पर कहा- हमारी पार्टी के बिना किसी सरकार नहीं बनेगी
Advertisement
trendingNow12438191

किस इलाके को अपना गढ़ मानती हैं महबूबा मुफ्ती, जिसके दम पर कहा- हमारी पार्टी के बिना किसी सरकार नहीं बनेगी

Mehbooba Mufti: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि जम्मू-कश्मीर में उनकी पार्टी के समर्थन के बिना कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार नहीं बन सकती. जानें किस इलाके के दमपर मुफ्ती कह रही ऐसा. 

किस इलाके को अपना गढ़ मानती हैं महबूबा मुफ्ती, जिसके दम पर कहा- हमारी पार्टी के बिना किसी सरकार नहीं बनेगी

 Jammu Kashmir Election: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. 25 सितंबर को दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान से पहले राजौरी शहर में पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में आयोजित रैली में मुफ्ती ने बड़ा वादा किया है. 

पीडीपी का गढ़ दक्षिण कश्मीर
पीडीपी अपने गढ़ दक्षिण कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने जा रही है. मैं आपको बताना चाहती हूं कि हमारी पार्टी के समर्थन के बिना कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार नहीं बन सकती. उन्होंने कहा कि बीजेपी आरक्षण और अनुसूचित जनजाति के दर्जे के नाम पर गुज्जरों और पहाड़ियों का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है. मुफ्ती ने कहा, 'उन्होंने पहाड़ी समुदाय को ‘एसटी’ का दर्जा देकर कोई एहसान नहीं किया है. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और मेरे सहित जम्मू-कश्मीर के सभी मुख्यमंत्रियों ने समय-समय पर केंद्र सरकार के समक्ष इस मुद्दे और आरक्षण के मुद्दे को उठाया है.’

उन्होंने समुदायों को आगाह किया कि वे भाजपा के दुष्प्रचार से प्रभावित न हों और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के समर्थन में बुद्धिमानी से मतदान करें. पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती ने कहा, ‘‘वे समुदायों को विभाजित करने और उनके वोट हासिल करने के लिए दर्जा और आरक्षण का दुरुपयोग कर रहे हैं, जबकि लोगों की मांग को पूरा करना उनकी जिम्मेदारी है.'

बीजेपी शासन में हर दिन मस्जिदें ध्वस्त 
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'भाजपा शासन में हर दिन मस्जिदें ध्वस्त की जा रही हैं और गायों को मारने के नाम पर लोगों को मारा जा रहा है. हमने जम्मू-कश्मीर में ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया है, लेकिन यह बाहर हो रहा है.' उन्होंने कहा कि भाजपा अयोध्या से लोकसभा चुनाव हार गई क्योंकि लोग मंदिर के लिए सड़क निर्माण के नाम पर ध्वस्तीकरण अभियान से खुश नहीं थे. महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि 2018 में पीडीपी-भाजपा सरकार गिरने के बाद केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने हमारी पार्टी तोड़ दी. उन्होंने कहा कि हमें उनकी विभाजनकारी राजनीति को हराने के लिए एक साथ खड़ा होना होगा.

कांग्रेस पर साधा निशाना, 1987 में क्या हुआ था?
महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि वे 1987 में एक साथ आए और कथित तौर पर चुनावों में धांधली की, जिसके परिणामस्वरूप ‘‘हम अभी भी अपने युवाओं के लिए कब्र खोद रहे हैं, क्योंकि उन्होंने अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए बंदूक उठा ली थी.’’ पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, ‘‘दोनों दल 2008 में एक बार फिर साथ आए थे और एक और कश्मीरी (अफजल गुरु) को (फरवरी 2013 में) फांसी दे दी गई. वे इस बार एक बार फिर साथ आए हैं और मुझे नहीं पता कि इसके क्या परिणाम होंगे. (इनपुट भाषा से) 

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news