बच्चों पर 100% प्रभावी होगी Moderna की कोरोना वैक्सीन, सामने आए दूसरे और तीसरे ट्रायल के रिजल्ट्स
Advertisement

बच्चों पर 100% प्रभावी होगी Moderna की कोरोना वैक्सीन, सामने आए दूसरे और तीसरे ट्रायल के रिजल्ट्स

बच्चों के लिए खुशखबरी है. कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना ने बच्चों की वैक्सीन को लेकर हुए ट्रायल के नजीते जारी कर दिए हैं. इसमें ये वैक्सीन 100% प्रभावी और सुरक्षित पाई गई है. 

सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) निर्माता कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने बच्चों पर वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल का रिजल्ट जारी कर दिया है. कंपनी के मुताबिक, उसकी वैक्सीन ट्रायल में बच्चों पर 100% प्रभावी और सुरक्षित पाई गई है.

3732 बच्चों पर किया गया ट्रायल

मॉडर्ना ने अपनी वैक्सीन का ट्रायल 12 से 17 वर्ष की उम्र के 3 हजार 732 बच्चों पर किया है. इसमें से 2 हजार 488 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई गई. जबकि बाकी बचे बच्चों को वैक्सीन की सिर्फ एक डोल दी गई है. कंपनी के अनुसार, जिन बच्चों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई गई थी, उनमें कोरोना के लक्षण सामने नहीं आए हैं. वहीं एक डोज लेने वाले बच्चों पर ये वैक्सीन 93% प्रभावी पाई गई है.

ये भी पढ़ें:- बिना एग्जाम पास होंगे 12वीं के छात्र, इस बोर्ड ने जारी किया ये आदेश!

अगले महीने FDA से मांगेगी इस्तेमाल की मंजूरी

दूसरे और तीसरे चरण के नतीजे आने के बाद वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने कहा कि वो अपनी वैक्सीन को बच्चों के लिए मंजूरी दिलवाने के लिए अमेरिका की रेगुलेटर बॉडी FDA के पास जून के महीने में अप्लाई करेगी. बताते चलें कि भारत बायोटेक (Bharat Bio-tech) कंपनी भी बच्चों के लिए नेजल वैक्सीन बना रही है. इस ट्रायल शुरू हो चुका है. नेजल स्प्रे वैक्सीन की सिर्फ 4 बूंदें ही कोरोना को मात देने में कारगर साबित हो सकती है.

LIVE TV

Trending news