चीनी राजदूत से अपनी मुलाकात पर बोले राहुल, 'मेरा काम है अहम मुद्दों की जानकारी रखना'
Advertisement
trendingNow1332551

चीनी राजदूत से अपनी मुलाकात पर बोले राहुल, 'मेरा काम है अहम मुद्दों की जानकारी रखना'

चीन के साथ सीमा विवाद के बीच चीनी राजदूत से अपनी मुलाकात के संदर्भ में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी रखना उनका काम है. राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री की तरह नहीं हैं कि चीनी सैनिक भारत में घुस गए और वह 'झूले पर बैठे थे' उन्होंने सरकार से यह भी सवाल किया कि जब सीमा पर तनाव था तो उसके तीन मंत्री चीन का अतिथि सत्कार क्यों ले रहे हैं. 

राहुल ने साफ किया कि वह चीन और भूटान के राजदूतों से मिले हैं. (फाइल)

नई दिल्ली : चीन के साथ सीमा विवाद के बीच चीनी राजदूत से अपनी मुलाकात के संदर्भ में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी रखना उनका काम है. राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री की तरह नहीं हैं कि चीनी सैनिक भारत में घुस गए और वह 'झूले पर बैठे थे' उन्होंने सरकार से यह भी सवाल किया कि जब सीमा पर तनाव था तो उसके तीन मंत्री चीन का अतिथि सत्कार क्यों ले रहे हैं. 

राहुल ने उठाए सरकार पर सवाल उठाए

राहुल ने कहा, 'महत्वपूर्ण मुद्दों पर सूचना हासिल करना मेरा काम है. मैंने चीनी राजदूत, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, पूर्वोत्तर के कांग्रेस नेताओं और भूटानी राजदूत से मुलाकात की.' उन्होंने कहा, 'अगर सरकार किसी राजदूत से मेरी मुलाकात को लेकर इतना चिंतित है तो उसे यह बताना चाहिए कि उसके तीन मंत्री सीमा मुद्दे के रहते हुए चीन का अतिथि सत्कार क्यों ले रहे थे.'

राहुल ने शेयर की मोदी-शी जिनपिंग की फोटो

राहुल ने मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 2014 में गुजरात में झूले पर बैठकर बात करने वाली तस्वीर पोस्ट की और कहा, 'रिकॉर्ड के लिए मैं यह कहना चाहता हूं कि मैं वह व्यक्ति नहीं हूं जो उस वक्त झूले पर बैठा था जब एक हजार चीनी सैनिक भारत में घुस गए थे.'

कांग्रेस ने कहा राहुल राजदूतों से मिले

इससे पहले कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पड़ोसी देशों के राजदूतों से मुलाकात की है. पार्टी ने बैठक को तवज्जो नहीं दी और इसके स्थान या वक्त के बारे में नहीं बताया.

'समय-समय पर राजदूतों से मिलते हैं रहते है राहुल-सोनिया'

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसे 'सद्भावना मुलाकात' बताया और कहा कि G5 देशों के साथ ही पड़ोसी देशों के राजदूत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष से समय-समय पर मुलाकात करते रहते हैं. 

'शिष्टाचार मुलाकात को सनसनीखेज नहीं बनाना चाहिए'

सुरजेवाला ने कहा, 'चाहे चीन के राजदूत हों (लू झाओहु) या भूटान के राजदूत (वेटसोप नामग्येल), पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, राहुल गांधी ने तीनों से मुलाकात की है. इस तरह की शिष्टाचार मुलाकात को किसी को सनसनीखेज नहीं बनाना चाहिए जैसा कि विदेश मंत्रालय के सूत्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं.'

'राहुल हमारे राष्ट्रीय हितों से पूरी तरह अवगत'

सुरजेवाला ने कहा कि राहुल और विपक्ष के अन्य नेता 'हमारे राष्ट्रीय हितों से पूरी तरह अवगत हैं' और भारत..चीन सीमा पर 'गंभीर स्थिति' से अवगत है. चीन और भारत के बीच भूटान ट्रायजंक्शन के पास डोकलाम क्षेत्र में पिछले तीन हफ्ते से गतिरोध जारी है. डोका ला भारतीय नाम है जिसे भूटान डोकलाम बताता है जबकि चीन इसे डोंगलांग क्षेत्र का हिस्सा बताता है.

Trending news