कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, हाई लेवल मीटिंग में PM मोदी ने अफसरों के दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow11036172

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, हाई लेवल मीटिंग में PM मोदी ने अफसरों के दिए ये निर्देश

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अधिकारियों से कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की निगरानी करने के साथ ही ‘रिस्क’ वाले देशों से आने वाले लोगों की, दिशा-निर्देशों के अनुरूप जांच की जानी चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नये स्वरूप का पता चलने और इसे लेकर दुनिया भर में पैदा हुई आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इसके मद्देनजर ‘प्रोएक्टिव’ रहने की आवश्यकता पर बल दिया. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को अधिक सतर्क रहने और मास्क पहनने व उचित दूरी सहित बचाव के सभी अन्य उपायों का पालन करने की जरूरत है.

  1. नए कोरोना वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन
  2. PM मोदी ने की अहम बैठक
  3. ‘प्रोएक्टिव’ रहने की जरूरत पर दिया बल

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की होगी की निगरानी

देश में कोविड-19 (Covid-19) की ताजा स्थिति और जारी टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री ने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की. लगभग दो घंटे चली इस बैठक के दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को कोराना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के पाए जाने से पैदा हुई चिंताओं और तमाम देशों में इसके प्रभावों से अवगत कराया. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने प्रोएक्टिव रहने व बचाव के उपायों का पालन करने के साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की निगरानी करने की भी आवश्यकता जताई.

इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मंजूरी की होगी समीक्षा

पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की निगरानी करने के साथ ही ‘रिस्क’ वाले देशों से आने वाले लोगों की, दिशा-निर्देशों के अनुरूप जांच की जानी चाहिए. प्रधानमंत्री ने कोरोना के नए स्वरूप (New Covid-19 Variant) के खतरों के मद्देनजर अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा. डिजिटल माध्यम से हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाउबा, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल, नीति आयोग के ही एके भल्ला और भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन सहित कुछ अन्य अधिकारी मौजूद थे.

देश में कोरोना की स्थिति

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,318 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,45,63,749 हो गई जबकि इलाज करा रहे मरीजों की संख्या कम हो कर 1,07,019 हो गई, जो 541 दिनों में सबसे कम है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 465 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़ कर 4,67,933 हो गई है. कोरोना वायरस के रोज आने वाले मामले लगातार 50 दिनों से 20,000 से कम और लगातार 153वें दिन 50,000 से कम है. देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की कुल 120.96 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

यह भी पढ़ें; डेल्टा से भी कैसे घातक है कोरोना का नया वेरिएंट? वैज्ञानिकों ने बताई ये वजह

इन देशों ने लगाए प्रतिबंध

इन सबके बीच, दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के एक नये स्वरूप के आने से कई देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं और उन्होंने बचाव के उपाय करने शुरू कर दिए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक समिति ने कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है और इसे ‘बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है. कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.

LIVE TV

Trending news