कृषि मंत्री Narendra Singh Tomar का टूटा सब्र का बांध, बोले- 'सिर्फ कांग्रेस खून की खेती कर सकती है'
Advertisement

कृषि मंत्री Narendra Singh Tomar का टूटा सब्र का बांध, बोले- 'सिर्फ कांग्रेस खून की खेती कर सकती है'

नए कृषि कानूनों पर राज्यसभा में शुक्रवार को बीजेपी और कांग्रेस के बीच झड़प हो गई. कानूनों पर झूठ बोलने का आरोप लगाने पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर  (Narendra Singh Tomar) ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) को डांट दिया.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों पर राज्यसभा में शुक्रवार को बहस के दौरान लगातार टोकाटोकी से नाराज होकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Singh Hooda) को डांट दिया. तोमर ने गुस्से में कहा, 'कान खोलकर सुनो और अगली बार जब कृषि पर बहस हो तो पढ़कर आना. '

  1. पंजाब के कृषि कानून में 5 लाख जुर्माने का प्रावधान- तोमर
  2. दीपेंद्र हुड्डा ने कृषि मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाया
  3. APMC के बाहर ट्रेड पर किसानों को नहीं देना होगा टैक्स

पंजाब के कृषि कानून में 5 लाख जुर्माने का प्रावधान- तोमर

दरअसल कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने केंद्र सरकार के कांट्रैक्ट फार्मिंग कानूनों पर शुक्रवार को राज्य सभा (Rajya Sabha) में बोल रहे थे. चर्चा करने के दौरान उन्होंने कहा कि पंजाब में तो कांट्रैक्ट फार्मिंग (Contract Farming) का ऐसा कानून है, जिसमें किसानों के जेल जाने और पांच लाख के जुर्माने के प्रावधान हैं. वहीं केंद्र सरकार के नए बने कानून में किसानों को पूरी आजादी है कि वह जब चाहें, तब कांट्रैक्ट से खुद को अलग कर सकते हैं. जबकि पूरा पैसा दिए बगैर संबंधित कंपनी कांट्रैक्ट से अलग नहीं हो सकती. 

दीपेंद्र हुड्डा ने कृषि मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

कृषि मंत्री तोमर के इस बयान पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Singh Hooda) ने विरोध जताते हुए झूठ बोलने की बात कही. जिस पर कृषि मंत्री ने पंजाब के कानूनों के कागजात लहराते हुए कहा कि कान खोलकर सुनो और अगली बार जब कृषि कानूनों पर बहस हो तो पढ़कर आना. कृषि मंत्री तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा सहित करीब 20-22 राज्य ऐसे हैं, जिन्होंने कांट्रैक्ट फार्मिंग को लेकर नए कानून बनाए हैं या फिर ऐसा प्रावधान किया है.

'खून की खेती' पर बीजेपी-कांग्रेस में हुआ संग्राम

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में नए कृषि कानूनों के फायदे गिनाए और साथ ही विपक्ष पर जमकर बरसे. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि खेती पानी से होती है लेकिन खून से खेती सिर्फ बीजेपी कर सकती है. ये बीजेपी नहीं करती है. खून की खेती वाले बयान पर कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा,'जो गोधरा में हुआ, वो पानी की खेती थी या खून की खेती थी. भारतीय जनता पार्टी हमेश से नफरत और हिंसा की राजनीति करती आई है. कांग्रेस पार्टी सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलती आई है.'

APMC के बाहर ट्रेड पर किसानों को नहीं देना होगा टैक्स

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने ट्रेड एक्ट बनाया. उसमें यह प्रावधान है कि APMC के बाहर जो एरिया होगा, वह ट्रेड एरिया होगा. यह किसान का घर या खेत भी हो सकता है. APMC के बाहर कोई ट्रेड होगा तो किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा. जबकि APMC के भीतर राज्य सरकार टैक्स लेती है, जबकि बाहर केंद्र सरकार ने टैक्स खत्म किया है. 

ये भी पढ़ें- बीजेपी ने 4 राज्यों के चुनाव प्रभारी बनाए, नरेंद्र सिंह तोमर को बड़ी जिम्मेदारी

'गरीब हितैषी योजनाएं बनाना सरकार का धर्म' 

कृषि मंत्री तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि आज हम कह सकते हैं कि गरीब हितैषी योजनाओं के कारण गांव में रहने वालों के जीवन स्तर में परिवर्तन आया है. सरकार कोई भी हो, सरकार का धर्म यही है कि देश में रहने वाले गांव, गरीब, किसान के जीवन स्तर में बदलाव आए. 

VIDEO

Trending news