Rani Laxmibai की 192 वीं जयंती पर पीएम मोदी समेत राष्ट्र ने यूं दी श्रद्धांजलि

रानी लक्ष्मी बाई (Rani Laxmibai) की 192 जयंती पर प्रधानमत्री और उपराष्ट्रपति समेत देश की की हस्तियों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है.

Rani Laxmibai की 192 वीं जयंती पर पीएम मोदी समेत राष्ट्र ने यूं दी श्रद्धांजलि
फाइल फोटो

नई दिल्ली: रानी लक्ष्मी बाई (Rani Laxmibai) की 192 जयंती पर प्रधानमत्री और उपराष्ट्रपति समेत देश की की हस्तियों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है. उनका जन्म 1828 को वाराणसी में हुआ था और बचपन में उनका नाम मणिकर्णिका था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई को याद करते हुए कहा कि आजादी की पहली लड़ाई में अद्भुत पराक्रम का परिचय देने वाली वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन. उनकी शौर्यगाथा देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बनी रहेगी.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट करके कहा,'खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी!, हमारे प्रथम स्वाधीनता संग्राम की प्रखर नायिका, हमारे राष्ट्रीय गौरव की प्रतीक, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जन्म जयंती पर उनके शौर्य को सादर नमन! स्वतंत्र भारत की पीढियां इन स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेंगी.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके कहा कि रानी लक्ष्मीबाई भारतीय स्वाधीनता संग्राम की वह अमर सेनानी हैं जिनके शौर्य, साहस और पराक्रम को यह देश कभी भुला नहीं सकता. भारत की आने वाली पीढ़ियाँ भी उनकी वीरता एवं बलिदान से प्रेरणा लेती रहेंगी. आज उनकी जयंती के अवसर पर मैं उन्हें स्मरण एवं नमन करता हूं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.