नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main परीक्षा का जारी किया शेड्यूल, जानें कब होंगी परीक्षाएं
Advertisement
trendingNow11112463

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main परीक्षा का जारी किया शेड्यूल, जानें कब होंगी परीक्षाएं

शिक्षा मंत्रालय ने JEE(Main) के नए सत्र की घोषणा कर दी है. इस साल की परीक्षाएं 2 सत्रों अप्रैल और मई में आयोजित की जाएंगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय ने JEE(Main) के नए सत्र की घोषणा कर दी है. इस साल की परीक्षाएं 2 सत्रों अप्रैल और मई में आयोजित की जाएंगी.

  1. रजिस्ट्रेशन में दिखेगा केवल सत्र-1
  2. JEE(Main) में दो पेपर शामिल
  3. आईआईटी में दिया जाता है दाखिला

रजिस्ट्रेशन में दिखेगा केवल सत्र-1

नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कहा कि रजिस्ट्रेशन के दौरान, पहले सत्र में केवल सत्र-1 (अप्रैल) दिखाई देगा. सत्र- 2 (मई) तब दिखाई देगा, जब विंडो फिर से खोली जाएगी. अधिकारियों ने कहा कि मोबाइल नंबर और ई-मेल पते का वेरिफिकेशन तभी होगा, जब उम्मीदवार पंजीकरण करेंगे. उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा. इसके बाद फीस जमा करने से पहले उन्हें फिर से ओटीपी दर्ज करना होगा.

JEE (Main) में दो पेपर शामिल

बाते चलें कि JEE(Main) में दो पेपर शामिल हैं. अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए पेपर- 1 आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा के जरिए NIT, IIIT, अन्य संस्थानों के इंजीनियरिंग कोर्स (बीई, बीटेक), केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (CFTI), राज्य वित्त पोषित संस्थान और विश्वविद्यालयों में दाखिला दिया जाता है. 

आईआईटी में दिया जाता है दाखिला

जो स्टूडेंट्स जेईई (एडवांस्ड) में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए JEE(Main) एक पात्रता परीक्षा है. इसके जरिए देश की तमाम आईआईटी में स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाता है. पेपर- 2 देश में बी. आर्क और बी. प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन में डॉक्टर बनने क्यों जाते हैं भारतीय छात्र? जानिए इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवाती है एग्जाम

इन एंट्रेस टेस्ट को करवाने के लिए सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बना रखी है. यही एजेंसी कार्यक्रम बनाकर सभी प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करवाती है. परीक्षा के बाद काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंय भी यही एजेंसी करती है. 

LIVE TV

Trending news