VIDEO: दलित को पीटा, फिर चटवाई चप्पल, UP सरकार को नोटिस, केंद्रीय आयोग ने कहा- कार्रवाई करें नहीं तो...
Advertisement
trendingNow11776885

VIDEO: दलित को पीटा, फिर चटवाई चप्पल, UP सरकार को नोटिस, केंद्रीय आयोग ने कहा- कार्रवाई करें नहीं तो...

सोशल मीडिया पर इस कथित घटना का जो वीडियो सामने आया है उसमें दलित व्यक्ति लाइनमैन की चप्पल चाटते हुए, कान पकड़कर उठक-बैठक करते हुए और माफी मांगते हुए नजर आ रहा है. वहीं, दूसरे वीडियो में पटेल उसे जमकर पीटाई करते नजर आ रहे हैं. उसे गालियां देते नजर आ रहे हैं.

 

VIDEO: दलित को पीटा, फिर चटवाई चप्पल, UP सरकार को नोटिस, केंद्रीय आयोग ने कहा- कार्रवाई करें नहीं तो...
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में दलित व्यक्ति से चप्पल चटवाने का मामला तूल पकड़ने लगा है. केंद्र सरकार के अधीन आने वाले आयोग ने यूपी पुलिस को नोटिस जारी किया है. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Commission for Scheduled Castes, एनसीएससी) ने इस घटना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब तलब किया है. 
 
आयोग ने बुधवार को उस मामले में यूपी सरकार को नोटिस जारी किया जिसमें सोनभद्र जिले में एक दलित व्यक्ति पर एक अन्य आदमी ने कथित रूप से हमला किया तथा उससे अपनी चप्पल चटवाई.  एनसीएससी के अध्यक्ष विजय सांपला के आदेश पर यह नोटिस जारी किया गया है. आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार से 17 जुलाई तक कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है.
एनसीएससी को विभिन्न सोशल मीडिया पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी राज्य विद्युत विभाग के एक संविदाकर्मी तेजबली सिंह पटेल ने दलित व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया क्योंकि वह बिजली की तारों में आई गड़बड़ी की जांच को लेकर उससे नाराज था.
 
आयोग ने कहा कि सोशल मीडिया पर इस कथित घटना का जो वीडियो सामने आया है उसमें दलित व्यक्ति लाइनमैन की चप्पल चाटते हुए, कान पकड़कर उठक-बैठक करते हुए और माफी मांगते हुए नजर आ रहा है. वहीं, दूसरे वीडियो में पटेल उसे जमकर पीटाई करते नजर आ रहे हैं. उसे गालियां देते नजर आ रहे हैं.
 
आयोग ने सोनभद्र के जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मामले की जांच करने तथा डाक या ईमेल के माध्यम से कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है.
 
सांपला ने अधिकारियों को चेताया है कि यदि निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट नहीं मिली तो आयोग संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत उसे प्राप्त दीवानी अदालत के अधिकार का इस्तेमाल करेगा और दिल्ली में उन्हें पेशी के लिए बुलाएगा. इस घटना के सिलसिले में पटेल समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

Trending news