NEET And UGC-NET: तेजस्वी यादव घिरे, दिल्ली में उड़े 'नोट', एजेंसी के DG तलब... NEET पेपर लीक पर आज के बड़े अपडेट
Advertisement
trendingNow12300476

NEET And UGC-NET: तेजस्वी यादव घिरे, दिल्ली में उड़े 'नोट', एजेंसी के DG तलब... NEET पेपर लीक पर आज के बड़े अपडेट

NEET And UGC-NET Protest Update: एनईईटी (नीट) पेपर लीक और उसके बाद यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के मामले ने देशभर में तूल पकड़ लिया है. दिल्ली में एनएसयूआई ने शिक्षा मंत्री के आवास के सामने प्रदर्शन में सांकेतिक तौर पर नोट उड़ाए. वहीं, बिहार में डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने अपने पूर्ववर्ती तेजस्वी यादव पर कई संगीन आरोप लगाए हैं.

NEET And UGC-NET: तेजस्वी यादव घिरे, दिल्ली में उड़े 'नोट', एजेंसी के DG तलब... NEET पेपर लीक पर आज के बड़े अपडेट

NEET And UGC-NET Paper Leak Case News: एनईईटी (नीट) और पेपर लीक यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के मामले में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने दिल्ली में गुरुवार दोपहर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्र नेताओं ने 'नोट' भी उड़ाए. सूत्रों के मुताबिक, धर्मेंद्र प्रधान ने इन परीक्षाओं को आयोजित कराने वाले एनटीए के डीजी सुबोध कुमार को तलब किया है. सुबोध कुमार शास्त्री भवन जाकर मंत्री के सामने इस पूरे मामले पर सफाई देंगे.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन, उड़ाए नोट

इससे पहले, कांग्रेस की स्टूडेंट विंग नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने एनईईटी और यूजीसी-नेट मुद्दों पर दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों को जल्द ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया. हालांकि, इस दौरान कार के बोनट पर 'नोट' उड़ाने का वीडियो जमकर वायरल हुआ है.

बिहार में डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव पर लगाए संगीन आरोप

दूसरी ओर, बिहार के पटना में डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने एनईईटी पेपर लीक मामले में राजद नेता तेजस्वी यादव को घेरा है. उन्होंने आरोप लगाया है कि ये इन लोगों का बड़ा खेल है. इसकी जांच की जरुरत है. बिहार को कलंकित करने वाले राजद से जुड़े लोग हैं. राजद के लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करप्शन को बढ़ावा देते हैं. उन्होंने हमको घेरने का प्रयास किया है. इस मामले की उच्च स्तर जांच के लिए पत्र भेज रहा हूं.

'तेजस्वी के पीएस के कहने पर हुई NHAI गेस्ट हाउस में कमरे की बुकिंग'

विजय सिन्हा ने आरोप लगाया कि तेजस्वी के पीएस के कहने पर एनएचएआई गेस्ट हाउस में कमरे की बुकिंग हुई. सिकंदर ने 4 जुलाई को 3 बार फोन किया. उसने तेजस्वी के लिए मंत्री जी शब्द का नाम लिया. सिकंदर के नाम से गेस्ट हाउस में बुंकिग हुई. रजिस्टर में दर्ज मंत्री जी शब्द तेजस्वी के लिए है. इससे पहले बिहार पुलिस ने पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड सिकंदर यादवेंदु, अखिलेश और बिट्टू नाम के आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पूछताछ के दौरान उन्होंने कई खुलासे किए हैं.

ZEE News पर 9 आरोपियों का कबूलनामा, सबने लिया मास्टरमाइंड का नाम

नीट-यूजी पेपर लीक मामले में अब तक नौ आरोपियों ने जी न्यूज पर कबूल किया कि उन्हें सवाल और जवाब रटवाए गए थे. पुलिस के सामने भी इन आरोपी कैंडिडेट ने माना कि उन्हें जो सवाल और जवाब दिए गए थे वही पेपर में आए थे. सभी आरोपियों ने मास्टरमाइंड के तौर पर सिकंदर यादवेंदु का नाम लिया था. कई आरोपियों मे लेन-देन का खुलासा भी किया. इसमें कम से कम 32 लाख रुपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा ब्लैंक चेक तक दिए गए थे. 

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा- यूजीसी-नेट मामले में पेपर लीक नहीं

इस बीच, पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय ने इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) से विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉक्टर सुकांत मजूमदार ने इस मामले में कहा कि यूजीसी-नेट मामले में पेपर लीक के बजाय दूसरे सवाल उठे हैं. सरकार ने परीक्षा पर लोगों का भरोसा कायम रखने और करप्शन को खत्म करने के लिए परीक्षा को रद्द किया है. 

ये भी पढ़ें- Explainer: नीतीश के 'एक्स्ट्रा' रिजर्वेशन पर हाई कोर्ट का डंडा, इन राज्यों में अब भी 50% से ज्यादा है कोटा, पूरी कहानी

विपक्ष के कई दल मोदी सरकार और खासकर शिक्षा मंत्री पर हमलावर

उन्होंने कहा कि सिस्टम में कई बार सेंध लग जाता है. हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि आगे ऐसा न हो पाए. छात्र निश्चिंत होकर फिर से परीक्षा दें. हम पेपर लीक के दोषियों और भ्रष्टाचारियों को जल्द ही पकड़ लेंगे. दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट के इस मामले पर संज्ञान लेने के बाद विपक्ष के कई दल मोदी सरकार और खासकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पर हमलावर हो गए हैं. नई सरकार के पहले संसद सत्र से पहले यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Uighur Muslims in China: उइगर संस्कृति को मिटाने का आरोप! चीन ने क्यों बदले 3600 गांवों के नाम?

Trending news