नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने की नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की वकालत
Advertisement
trendingNow1433928

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने की नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की वकालत

मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि सत्तारूढ़ पीडीए गठबंधन में नागा राजनीतिक मुद्दा शीर्ष पर है .

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (प्रतीकात्मक फोटो)

कोहिमा: नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने बुधवार को नागा राजनीतिक मुद्दे के जल्दी समाधान का आह्वान करते हुए कहा कि केंद्र और वार्ताकारों के बीच उनकी सरकार सक्रिय भूमिका अदा करने के लिए प्रतिबद्ध है . 

सचिवालय प्लाजा में तिरंगा फहराते हुए उन्होंने कहा कि इस राजनीतिक गुत्थी का समाधान नागा के लिए सम्माननीय, समावेशी और स्वीकार्य होना चाहिए . मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्तारूढ़ पीडीए गठबंधन में नागा राजनीतिक मुद्दा शीर्ष पर है .

उन्होंने बताया,‘केंद्र सरकार और नागा राजनीतिक समूहों के बीच जारी बातचीत में हम सक्रिया भूमिका अदा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं . इस राजनीतिक गुत्थी का समाधान नागा के लिए सम्माननीय, समावेशी और स्वीकार्य होना चाहिए .’

रियो ने यह भी कहा कि नागालैंड सरकार ने पिछले एक साल में इस गुत्थी को सुलझाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं . इसमें राजनीतिक मामलों की समिति का गठन भी शामिल है . इसका काम आदिवासी होहो और सभ्य समाज के संगठनो से मुलाकात कर परामर्श लेना है .

उन्होंने कहा,‘कोहिमा में 11 मई को होहो आदिवासी समूह से मुलाकात के दौरान हमने एनएससीएन-के समेत सभी नागा राजनीतिक समूहों को केंद्र के साथ संघर्ष विराम में शामिल होने और शांति वार्ता में शामिल होने की अपील करने का निर्णय किया था .’ मुख्यमंत्री ने केंद्र सहित सभी वार्ताकारों से इस प्रक्रिया को और तेज करने की अपील की .

रियो ने कहा,‘राजनीतिक वार्ता पिछले 21 साल से जारी है . हमने कई चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन लोगों की सामूहिक इच्छा के आगे कोई समस्या नहीं है .'

(इनपुट - भाषा)

Trending news