विजय दिवस: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, जनरल रावत ने दी 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow1358103

विजय दिवस: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, जनरल रावत ने दी 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि

देश भर में आज विजय दिवस मनाया जा रहा है. 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए जवानों को देश याद कर रहा है. इस मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन और सेना प्रमुखों ने इंडिया गेट पर जवानों को श्रद्धांजलि दी.

 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, जनरल बिपिन सिंह रावत ने अमर जवान ज्‍योति पर दी 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि... (फोटो- ANI)

नई दिल्ली. आज विजय दिवस के मौके पर 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद जवानों को देश याद कर रहा है. इस मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, सेना प्रमुख जनरल बिपिन सिंह रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख मार्शल बीरेंदर सिंह धनोआ ने इंडिया गेट पर जवानों को श्रद्धांजलि दी. 

  1. आज देश भर में विजय दिवस मनाया जा रहा है.
  2. 16 दिसंबर 1971 को भारतीय सेना ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी
  3. इस लड़ाई में 9 हजार पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए थे

मुंबई के आर्मी गैरिसन मैदान में भारतीय सेना ने भी जवानों को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि 16 दिसंबर 1971 को युद्ध में भारत ने पाकिस्तान पर जीत हासिल की थी. इसलिए हर साल इस दिन को विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है. युद्ध में भारत ने पाकिस्तानी सेना को करारी शिकस्त दी थी, जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया था, जो आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है.

रक्षा राज्य मंत्री वीके सिंह ने भी ट्वीट कर 1971 के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. वीके सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, 'आइए, उन सभी को श्रद्धांजलि दें जिन्होंने 1971 के युद्ध में हिस्सा लिया, जिनके कारण बांग्लादेश को आजादी मिली. सभी नायकों और शहीदों को मेरा सलाम.' 

तत्‍कालीन पूर्वी पाकिस्‍तान में पाक फौज गैर-मुस्लिम आबादी को निशाना बना रही थी, जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को सबक सिखाने का फैसला लिया. यह भारत-पाक जंग 13 दिन तक चली थी. पाकिस्‍तान ने आखिरकार हथियार डाल दिए. इस लड़ाई में 9 हजार पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए थे. 92 हजार पाक सैनिकों ने सरेंडर किया था.

Trending news