VIDEO: निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को बताया नमस्ते का मतलब, फिर मिला ये जवाब
Advertisement

VIDEO: निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को बताया नमस्ते का मतलब, फिर मिला ये जवाब

रक्षा मंंत्री ने दोपहर में नाथुला सीमा से लौटने के बाद पूर्वी सिक्किम में नए ग्रीनफील्ड पाक्योंग हवाईअड्डे से गंगटोक और आसपास के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. 

निर्मला सीतारमण ने नाथुला में तैनात सेना तथा आईटीबीपी अधिकारियों से बातचीत की.

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चीन-भारत सीमा पर शनिवार को नाथुला इलाके का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों  के अलावा चीन के सैनिकों से भी संवाद किया.  बातचीत के दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब भी बताया. चीनी सैनिकों ने भी प्रतिक्रिया में नमस्ते कहकर जवाब दिया. रक्षा मंत्री के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इससे संबंधित एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है. वीडियो मैं निर्मला चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब समझाती दिख रही हैं. 

  1. सरल शब्दों में बता दिया नमस्ते का मतलब 
  2. गंगटोक से सड़क मार्ग द्वारा पहुंची नाथुला
  3. अग्रिम चौकियों का दौरा खराब मौसम की वजह से हुआ रद्द

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब उन्होंने भारतीय परंपरा के अनुसार चीनी सैनिकों का नमस्ते कहकर अभिवादन किया तो उन्हें कुछ समझ नहीं आया. इसके बाद  रक्षा मंत्री ने उनसे पूछा कि क्या वे नमस्ते का मतलब जानते हैं तो इस पर सैनिकों ने न कह दिया. इसके बाद निर्मला ने उन्हें बताया कि जिस तरह वे लोग चीनी भाषा में दूसरों से हैलो कहने के लिए नी हाओ कहते हैं. वैसे ही भारत में हाथ जोड़कर नमस्ते किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: हमारी सेना किसी भी समय युद्ध के लिये तैयार हैं : वायुसेना प्रमुख

बाड़ के दूसरी तरफ से रक्षा मंत्री की फोटो खींचने लगे चीनी सैनिक
सीतारमण जब नाथुला इलाके में पहुंची तो बाड़ के दूसरी तरफ मौजूद चीनी सैनिक उनकी तस्वीरें निकलने लगे. निर्मला ने अपने टि्वटर हैंडल पर कहा कि सीमा पर जब वह नाथुला पहुंचीं तो चीनी सैनिकों ने उनकी तस्वीरें ली. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैंने बाड़ के दूसरी ओर कई चीनी सैनिकों को देखा जो नाथुला पहुंचने पर मेरी तस्वीरें ले रहे थे.’’ 

सिक्किम के सीमावर्ती इलाके में डोकलाम और अग्रिम चौकियों के हवाई सर्वेक्षण का उनका कार्यक्रम खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया. सिक्किम के एक दिवसीय दौरे पर आयी सीतारमण गंगटोक से 52 किलोमीटर दूर नाथुला सड़क मार्ग से पहुंचीं और उन्होंने वहां तैनात सेना तथा आईटीबीपी अधिकारियों से बातचीत की.  उन्होंने दोपहर में नाथुला सीमा से लौटने के बाद पूर्वी सिक्किम में नए ग्रीनफील्ड पाक्योंग हवाईअड्डे से गंगटोक और आसपास के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. 

बता दें रक्षा मंत्री का सीमावर्ती इलाके का दौरा डोकलाम में करीब 70 दिनों के गतिरोध के बाद भारत और चीनी सेना को वहां से हटे हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीतने के बाद हुआ है.

Trending news