Shashi Tharoor: 'कांग्रेस में अध्यक्ष पद का कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं', पटना में ऐसा क्यों बोले शशि थरूर?
Advertisement
trendingNow11395565

Shashi Tharoor: 'कांग्रेस में अध्यक्ष पद का कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं', पटना में ऐसा क्यों बोले शशि थरूर?

Congress President Election: देश की सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव किसी बड़े राष्ट्रीय चुनाव से कम नहीं है. ऐसे में पार्टी को संभालने का दम रखने का दावा करने वाले उम्मीदवार भी इस चुनाव को जीतने के लिए जबरदस्त रणनीति अपना रहे हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने बड़ा बयान दिया है...

Shashi Tharoor statement: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की लड़ाई में दोनों उम्मीदवार वोटिंग करने वाले नेताओं को लुभाने की कोशिश जोर-शोर से कर रहे हैं. लेकिन इस कोशिश में जो नए नए पैंतरे आजमाए जा रहे हैं, वो हैरान करने वाले हैं. अब अध्यक्ष पद के उम्मीदवार थरूर ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चुनाव में कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है.

पटना में थरूर का बड़ा बयान 

देश की सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव किसी बड़े चुनाव से कम नहीं है और ऐसी पार्टी को संभालने का दावा करने वाले उम्मीदवार भी अपने आप किसी बड़े नेता से कम नहीं हैं. कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनावों को लेकर माहौल गर्म है. हालांकि दोनों उम्मीदवारों की ओर से एक दूसरे पर कोई कटाक्ष नहीं किया गया है. लेकिन बातों बातों में पार्टी के दोनों ही उम्मीदवार चुनावों को लेकर मन की बात ज़रूर कह देते हैं.

पार्टी के सांसद शशि थरूर शुक्रवार को अपने प्रचार के लिए पटना पहुंचे. यहां कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए शशि थरूर ने एक बार फिर बदलाव की बात छेड़ दी. इस दौरान अपने बयान में थरूर ने कहा, 'मैं फाइटर कांग्रेस को खड़ा करने के लिए मैं चुनाव लड़ रहा हूं. अच्छे स्थानों में भी सिस्टम बदलने का वक्त आता है. बदलाव आता है जब लोग देखते हैं कि एक जमाने में कोई संस्था बहुत अच्छा चली तो बाद में उसमें भी बदलाव होता है. ऐसे में मैं सुधारने के लिए कोई नया तरीका ढूढ़ना चाहता हूं.'

'कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं'

इस दौरान शशि थरूर का एक बयान हैरान कर गया. जब शशि थरूर ने कहा कि गांधी परिवार ने उनसे खुद कहा है कि पार्टी में कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है. दरअसल थरूर ने कहा, 'मैं सोनिया गांधी से मिला. राहुल गांधी से भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मिला और प्रियंका गांधी से भी मिला. तीनों ने मुझे अलग-अलग रूप से बताया कि हम निष्पक्ष रहेंगे. आप हिम्मत से लड़िये, हमारी तरफ से कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं होगा. तो जब मेरे अध्यक्ष कह रहे हैं तो क्या मैं उन पर विश्वास ना करूं,उन्होंने कहा कि हमारा कोई आधिकारिक उम्मीदवार ही नहीं है. मधुसूदन मिस्त्री जो हमारे इलेक्शन चीफ हैं उन्होंने भी कहा कि कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं  है.'

थरूर के बयान से आएगा ट्विस्ट!

दरअसल गांधी परिवार की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सामने आने के बाद ये बात सामने आई थी कि वो ही पार्टी अध्यक्ष पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार हैं. वहीं गांधी जयंती के दिन जो तस्वीरें सामने आई थीं उनसे भी ऐसी ही अफवाहों पर मुहर लग रही थीं.

लेकिन शशि थरूर का ये बयान पूरे वाकये को ही नया मोड़ दे रहा है. अपने प्रचार में थरूर ने कहा, 'ये चुनाव गुप्त मतदान के साथ एकदम फेयर इलेक्शन होगा. कुछ नेताओं ने कुछ प्रदेश में कुछ निर्देश देने की कोशिश की है. मैं उनसे कहना चाहता हूं कि जैसा राहुल गांधी ने कहा है कि डरो मत आप वोट करो. वोटिंग गुप्त है इसलिए किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने कहां और किसको वोट किया. आप अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट करें.'

अब शशि थरूर की इन बातों पर मल्लिकार्जुन खड़गे क्या कहते हैं, ये आने वाला समय बताएगा. फिलहाल शशि थरूर ने इस चुनाव में जो चक्रव्यूह रचा है वो कितना कामयाब होता है ये भी देखने वाली बात होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news