कोरोना के कहर के बीच इस नए वायरस ने मचाया आतंक, जान लीजिए क्या हैं लक्षण
Advertisement
trendingNow11026376

कोरोना के कहर के बीच इस नए वायरस ने मचाया आतंक, जान लीजिए क्या हैं लक्षण

Norovirus Cases Increased Rapidly In Kerala: नोरो वायरस से संक्रमित होने पर उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है. इसके अलावा पेट और आंतों में सूजन भी हो सकती है.

फाइल फोटो | फोटो साभार- PTI

तिरुवनंतपुरम: कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी (Epidemic) खत्म नहीं हुई कि केरल (Kerala) में नोरो वायरस (Norovirus) के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. केरल के वायनाड में नोरो वायरस के 13 मरीज मिले हैं. इसको लेकर गाइडलाइंस जारी की गई हैं.

  1. सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
  2. शरीर में पानी की कमी से बढ़ सकती है परेशानी
  3. जानवरों से संपर्क में आने वाले लोग रहें सावधान

क्या है नोरो वायरस?

नोरो वायरस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी का कारण बनता है. इसमें पेट और आंतों में सूजन, गंभीर उल्टी और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं. नोरो वायरस स्वस्थ लोगों पर बहुत असर नहीं डालता है. लेकिन छोटे बच्चों, बुजुर्गों और अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए ये खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के 3 शहरों में फैली दंगों की आग, इसके पीछे किसका हाथ?

कैसे फैलता है नोरो वायरस?

जान लें कि नोरो वायरस संक्रमित शख्स के संपर्क में आने या संक्रमित स्थान को छूने से दूसरों तक पहुंचता है. बता दें कि ज्यादा दस्त या उल्टी से शरीर में पानी की कमी होने से परेशानी बढ़ सकती है.

नोरो वायरस से कैसे बचें?

जो लोग नोरो वायरस से संक्रमित हैं, उन्हें घर पर आराम करना चाहिए. ORS और उबला हुआ पानी पीते रहें. खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ अच्छी तरह धोएं. जो लोग जानवरों के संपर्क में आते हैं, उन्हें विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानियों ने हसन अली को भी नहीं बख्शा, चढ़ गए शिया-सुन्नी विवाद की भेंट

बता दें कि दो सप्ताह पहले वायनाड जिले के विथिरी के पास पुकोडे में एक पशु चिकित्सा कॉलेज के 13 छात्रों में दूषित पानी और भोजन के माध्यम से फैलने वाली एक पशु जनित बीमारी नोरो वायरस की खबर मिली थी.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news