कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 75 लाख के करीब, जानिए क्या कहते हैं हालात

 देश का कोरोना रिकवरी रेट यानी संक्रमण को मात देकर स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर अब 88.03 फीसदी पहुंच गई है. देश में अब तक कोरोना संक्रमण से 114031 मौत (Corona deaths) हो चुकी हैं.

कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 75 लाख के करीब, जानिए क्या कहते हैं हालात
कोरोना मरीजों की कुल संख्या के मामले में देश दूसरे स्थान पर बना हुआ है....

नई दिल्ली : भारत (India) में कोरोना संक्रमित (Corona positive) मरीजों की संख्या 74 लाख के पार जा चुकी है. देश के ताजा कोरोना बुलेटिन की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 61871 नए मामले (New Corona Case) सामने आए हैं. वहीं इसी समय अवधि के दौरान देश में करीब 1033 मरीजों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई. सरकार के अधिकृत आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की तादाद (Corona recovery) इस दौरान 72,614  रही.

कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा- 74,94,551
कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस-   7,83,311
अब तक ठीक लोगों की संख्या -  65,97,209

कोविड रिकवरी और डेथ रेट
वहीं देश का कोरोना रिकवरी रेट यानी संक्रमण को मात देकर स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर अब 88.03 फीसदी पहुंच गई है. देश में अब तक कोरोना संक्रमण से 114031 मौत (Corona deaths) हो चुकी हैं. इस हिसाब से कोरोना संक्रमण से मौत की दर अब 1.52 प्रतिशत है जो इतनी बड़ी आबादी और विविधता वाले देश के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें - वीरेंद्र सहवाग ने किया दावा, ये भारतीय क्रिकेटर बना सकते हैं कोरोना वैक्सीन

ICMR का दावा
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) के मुताबिक 17 अक्टूबर तक देश में कुल 9 करोड़ 42 लाख,24 हजार 190 नमूनों की जांच हो चुकी है, जिनमें से 9,70,173 नमूनों की जांच शनिवार को की गई.

देश को राहत
आज भी अमेरिका दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में नंबर एक पर बना हुआ है. इसी मामले में ब्राजील को पीछे छोड़कर दूसरे पायदान पर पहुंचा भारत उसी स्थिति पर बना हुआ है. वहीं राहत ये भी है कि देश में लगातार ढाई महीने सबसे ज्यादा केस मिलने का सिलसिला भी बीते शनिवार को टूट गया है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.