Odisha CM Mohan Majhi: मैंने सपनों में कभी नहीं सोचा था, मेरे पति सीएम बनेंगे, बेटा बोला-पापा मुख्यमंत्री, दोस्त मांग रहे पार्टी
Advertisement
trendingNow12290140

Odisha CM Mohan Majhi: मैंने सपनों में कभी नहीं सोचा था, मेरे पति सीएम बनेंगे, बेटा बोला-पापा मुख्यमंत्री, दोस्त मांग रहे पार्टी

Odisha New CM Mohan Charan Majhi: ओडिशा में पहली बार बीजेपी के मुख्यमंत्री के रूप में मोहन चरण माझी शपथ लेंगे. मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ने नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया, किसी को उम्मीद नहीं थी कि मोहन चरण माझी ओडिशा के नए सीएम बनेंगे, उनके परिवार वालों को भी यकीन नहीं हो रहा है, आइए जानते हैं क्या है मोहन के परिवार का ‌रिएक्‍शन.

Odisha CM Mohan Majhi: मैंने सपनों में कभी नहीं सोचा था, मेरे पति सीएम बनेंगे, बेटा बोला-पापा मुख्यमंत्री, दोस्त मांग रहे पार्टी

Odisha CM Mohan Charan Majhi Swearing-in Ceremony:  बीजेपी किस प्रदेश में किसको अपना मुख्यमंत्री बनाएगी, इस बात को लेकर हमेशा से संशय रहता है, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तरह ओडिशा में भी बीजेपी ने चौंकाने वाला मुख्यमंत्री का नाम मंगलवार को दिया, किसी को उम्मीद ही नहीं रही होगी कि ओडिशा में पहली बार बीजेपी के मुख्यमंत्री के रूप में मोहन चरण माझी शपथ लेंगे. हालांकि मुख्यमंत्री पद के लिए कई नेताओं के साथ मोहन माझी के नाम की भी चर्चा हो रही थी, लेकिन विश्लेषकों को उम्मीद नहीं थी कि आखिर में उन्हीं के नाम पर मुहर लगेगी. 

परिवार वालों को टीवी चैनलों से मिली सूचना
पूरे प्रदेश ही नहीं बल्कि माझी के परिवार के सदस्यों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है, क्योंकि उनमें से किसी ने कभी नहीं सोचा था कि वह ओडिशा के मुख्यमंत्री बनेंगे. मोहन की मां, पत्नी और दो बेटे भुवनेश्वर में सरकारी आवास में रहते हैं. मंगलवार को जब माझी को नया मुख्यमंत्री घोषित किया गया तो उनका परिवार आश्चर्यचकित रह गया. उन्हें सबसे पहले स्थानीय समाचार चैनलों से उनके मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने की जानकारी मिली. उस क्षण तक वे पूरी तरह से इस निर्णय से अनजान थे.

पत्नी प्रियंका ने क्या कहा?
आवाज में अविश्वास और गर्व के मिलेजुले भाव के साथ मोहन की पत्नी प्रियंका ने कहा, "मैनें कभी नहीं सोचा था कि वो (मोहन) मुख्यमंत्री बनेंगे। मुझे ये तो उम्मीद थी कि उन्हें नए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मंत्रिमंडल में मंत्री पद मिलेगा. लेकिन यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक चौंका देने वाला था."

प्रियंका ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ टीवी पर समाचार देख रहे थे, तभी उन्हें इस घटनाक्रम के बारे में पता चला. उन्होंने भरोसा जताया कि उनके पति ओडिशा के लोगों और अपने निर्वाचन क्षेत्र क्योंझर के लिए अच्छा काम करेंगे.

मां बोलीं- बेटा मुख्यमंत्री, बहुत खुश हूं
मोहन माझी की मां बाले माझी ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनका बेटा मुख्यमंत्री बन गया. उन्होंने कहा, "वह कम उम्र में ही लोगों की सेवा करने के लिए आगे आया. पहले वह सरपंच बना, फिर विधायक और अब मुख्यमंत्री."

बेटे से दोस्त मांग रहे पार्टी
माझी के बेटे कृष्ण केंद्रीय विद्यालय में कक्षा आठ में पढ़ाई कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "मुझे बड़ी हैरानी हुई कि मेरे पिता मुख्यमंत्री बन गए. मेरे दोस्त मुझसे पार्टी मांग रहे हैं." मुख्यमंत्री पद के लिए मोहन माझी के नाम के ऐलान के बाद क्योंझर जिले के उनके पैतृक गांव रायकला में लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया. माझी के पास एक छोटा सा घर है, जहां वो अपना कार्यालय भी चलाते हैं.

पड़ोसी भी खुश
मुख्यमंत्री मोहन माझी के एक पड़ोसी ने कहा, "हम बहुत खुश है कि हमारे माझी मुख्यमंत्री बन गए. वह एक विनम्र व्यक्ति हैं और निश्चित रूप से राज्य के लिए काम करेंगे और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे." इस बीच, माझी के मुख्यमंत्री बनने की घोषणा के बाद से ही उनके कई समर्थक और शुभचिंतक उन्हें बधाई देने के लिए भुवनेश्वर स्थित उनके आवास पर पहुंच रहे हैं.

बीजेडी प्रत्याशी को हराया
विधानसभा चुनाव में मोहन माझी उत्तरी ओडिशा के केऊँझर (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से बीजू जनता दल (बीजेडी) की प्रत्याशी मीना माझी को 11,577 वोटों से हरा कर चौथी बार विधायक चुने गए. इससे पहले उन्होंने इसी चुनाव क्षेत्र से 2000, 2004 और 2019 में भी चुनाव जीता था. साल 2019 से 2024 के बीच वो विधानसभा में बीजेपी विधायक दल के चीफ़ व्हिप भी रहे थे.

टीचस से बने सीएम
मोहन माझी ने 90 के दशक में सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. 1997 में वो सरपंच बने और 2000 में भाजपा के टिकट पर केऊँझर से पहली बार विधायक बने. 2004 में वो दूसरी बार विधायक चुने गए. 2009 और 2014 में अगले दो विधानसभा चुनाव में हारने के बाद वो 2019 में तीसरी बार विधानसभा के लिए चुने गए और भाजपा विधायक दल के चीफ व्हिप बने.

विधानसभा में बीजेपी की बंपर जीत
ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहली बार बहुमत के साथ जीत हासिल की है. ओडिशा विधानसभा में कुल 147 सदस्य हैं. 4 जून को आए परिणाम में भाजपा ने 147 में 78 सीटों को जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है. नवीन पटनायक की बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीआईएम को 1 और अन्य को 3 सीटों पर जीत मिली है.

Trending news