दिल्ली: कोविड के बढ़े 6 महीने में सबसे ज्‍यादा केस, CM ने केंद्र से मांगी बूस्टर डोज
Advertisement

दिल्ली: कोविड के बढ़े 6 महीने में सबसे ज्‍यादा केस, CM ने केंद्र से मांगी बूस्टर डोज

Omicron से निपटने के लिए अस्पतालों और ऑक्सीजन की जरूरत होगी. हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं. Omicron से डरना नहीं है.

अरविंद केजरीवाल | फोटो साभार- ट्विटर@ArvindKejriwal

नई दिल्ली: Omicron के बड़े खतरे को देखते हुए दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपील की है कि केंद्र सरकार बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने की अनुमति दे. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के पास इसके लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है. जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं उन्हें बूस्टर डोज दी जाए. दिल्ली में 90 फीसदी लोगों को सिंगल डोज (Single Dose) और 70 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन (Vaccine) की दोनों लग चुकी हैं.

  1. दोनों डोज ले चुके लोगों को बूस्टर डोज दी जाए- केजरीवाल
  2. दिल्ली के पास पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर है- केजरीवाल
  3. सबसे ज्यादा होम आइसोलेशन की जरूरत होगी- केजरीवाल

संक्रमितों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी- केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में रविवार को 100 से ज्यादा कोरोना के केस सामने आए. हम इसकी जांच करेंगे कि ये केस कोरोना के पुराने वैरिएंट के हैं या Omicron के हैं. हमने तय किया है कि ये पता किया जाए कि दिल्ली के अंदर कौन से मामले सामने आ रहे हैं? सभी संक्रमितों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की जाएगी.

ये भी पढ़ें- बड़ा खुलासा! Omicron को रोकने में तमाम वैक्सीन फेल, केवल ये 2 हैं कारगर

Omicron से निपटने के लिए हम तैयार हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज DDMA की मीटिंग हुई, जिसमें एक्सपर्ट भी बुलाए गए थे. Omicron तेजी से फैलता है लेकिन इससे मौत के कम चांसेज हैं. लेकिन इसके बावजूद अस्पतालों, दवाओं और ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी तो हम पूरी तरह से तैयार हैं. सबसे ज्यादा होम आइसोलेशन की जरूरत होगी, उसे हम सुदृढ़ करेंगे. 23 दिसंबर को इसके लिए मीटिंग करूंगा.

सीएम केजरीवाल ने लोगों से की ये अपील

Omicron के खतरे के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से एक और अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे कि हम मास्क पहनना भूल गए हैं. मास्क पहनना हमें फिर से अपनी आदत में लाना होगा. अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें.

ये भी पढ़ें- कपूरथला केस: FIR पर पुलिस का यू-टर्न, प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान IG-SSP को आए 8 कॉल

दिल्ली में बनेगी टीचर्स यूनिवर्सिटी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज कैबिनेट मीटिंग में फैसला हुआ कि हम टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाने जा रहे हैं, इस पर कैबिनेट की मुहर लग गई है. अगले विधान सभा सत्र में इसे लाया जाएगा. इसके जरिए न्यू जेनरेशन टीचर तैयार होंगे. 2022-23 सत्र में इसमें एडमिशन शुरू होंगे. इसके लिए हम नेशनल-इंटरनेशनल कोलाबोरेशन करेंगे. कैबिनेट में एक और निर्णय हुआ. कोरोना काल से अब तक जो फ्री राशन दिया जा रहा था, उसकी समय सीमा 6 महीने के लिए बढ़ाकर 31 मई तक कर दी गई है.

बता दें कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के संकट के बीच दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से तेजी आई है. रविवार को दिल्ली में कोरोना ने बीते 6 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 107 मामले दर्ज किए गए और इस दौरान एक मरीज की जान भी चली गई. हालांकि 50 मरीज कोरोना को मात देने में सफल भी रहे.

LIVE TV

Trending news