Omicron के खतरे पर गृह मंत्रालय गंभीर, सभी राज्यों को भेजी एडवाइजरी
X

Omicron के खतरे पर गृह मंत्रालय गंभीर, सभी राज्यों को भेजी एडवाइजरी

Home Ministry Advisory On Omicron: केंद्रीय गृह मंत्रालय कोविड-19 के नए वैरिएंट Omicron को लेकर सख्त है. Omicron के संक्रमित दुनियाभर के 17 देशों में पाए जा चुके हैं.

Omicron के खतरे पर गृह मंत्रालय गंभीर, सभी राज्यों को भेजी एडवाइजरी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron पर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) गंभीर है. Omicron के खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी भेजी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि सभी राज्य सुनिश्चित करें कि जो अंतरराष्ट्रीय यात्री हैं उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पुख्ता तरीके से हो.

31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी एडवाइजरी

इससे पहले 25 नवंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर ही गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है. गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगे. गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में इस बात का भी जिक्र है कि कोविड की रोकथाम के लिए गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए.

ये भी पढ़ें- Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी

कर्नाटक में Omicron का खतरा

कर्नाटक के बेंगलुरु में दो लोग हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं. दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. इनमें से एक के सैंपल में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है जबकि दूसरे के सैंपल में डेल्टा से अलग वैरिएंट है, जिसके Omicron होने की आशंका जताई जा रही है. ये मामला सामने आने के बाद से कर्नाटक सरकार लगातार केंद्र सरकार और ICMR के संपर्क में है. ICMR की पुष्टि का इंतजार किया जा रहा है.

17 देशों तक पहुंचा Omicron वैरिएंट

गौरतलब है कि कोविड-19 के नए वैरिएंट Omicron की पहचान सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. तब से ये वैरिएंट 17 देशों में पाया जा चुका है. कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

ये भी पढ़ें- Omicron का खतरा बढ़ा, उड़ानें बंद करने में देरी पर केजरीवाल ने केंद्र से पूछा सवाल

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron का एक भी केस नहीं मिला है. हमें सतर्कता बरतने की जरूरत है.

LIVE TV

Trending news