Impact Feature: वन हार्ट-मैनी ब्रेक्स: संदीप कुमार मिश्रा के साथ वार्ता
Advertisement

Impact Feature: वन हार्ट-मैनी ब्रेक्स: संदीप कुमार मिश्रा के साथ वार्ता

सभी महिलाएं गुलाबी रंग की दीवानी नहीं होती हैं. उन सभी को उनके चलने के तरीके के बारे में पता नहीं है, और सभी महिलाएं संकट में नहीं हैं. उसी तरह सभी पुरुष जन्मजात यांत्रिकी या अंगुली खींचने वाले ट्रोग्लोडाइट नहीं होते हैं.

Impact Feature: वन हार्ट-मैनी ब्रेक्स: संदीप कुमार मिश्रा के साथ वार्ता

हाल ही में संदीप कुमार मिश्रा को साहित्य में उनके योगदान के लिए 'पोइसिस अवार्ड-2022' और 'न्यू मिलेनियम अवार्ड-2021' मिला है.

संदीप कुमार मिश्रा के बारे में

संदीप कुमार मिश्रा 'वन हार्ट- मैनी ब्रेक्स' के बेस्टसेलर लेखक हैं, जो एक कलाकार, कवि और व्याख्याता हैं. वह इंडियन पोएट्री रिव्यू में कविता संपादक हैं. उन्हें "पोइसिस अवार्ड-2022', 'रीडर्स फेवरेट अवार्ड-21', 'इंडियन अचीवर्स अवार्ड-21', आईपीआर एनुअल पोएट्री अवार्ड-2020 और लिटरेरी टाइटन बुक अवार्ड-2020 मिल चुका है. उन्हें '2021 इंटरनेशनल बुक अवार्ड्स', '52वें न्यू मिलेनियम अवार्ड-2021', 'एशियन एंथोलॉजी-2021', 'इंडीज टुडे बुक ऑफ द ईयर अवार्ड 2020' और 'जॉय बेल बूने पोएट्री प्राइज 2021' और 'ओप्रेल राइज अप' के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था. 'कविता पुरस्कार 2021'. वह 'द स्टोरी मिरर ऑथर ऑफ द ईयर' नामांकित -2019 भी थे.

आप दिन में कितने घंटे लिखते हैं?

मैं अपने बच्चों के साथ साझा किए गए एक अध्ययन कक्ष में लिखता हूं- यह पेस्टल, वॉटरकलर, गोंद, ऊन, कपड़े, कैमरों आदि से भरी किताबों और टोकरियों से भरा हुआ है. मैं चित्र बनाता हूं. मैं संगीत बजाता हूं.

आपके लिए कविता का क्या अर्थ है? तुम क्यों लिखते हो?

मेरे लिए कविता वही है जो शरीर के लिए आत्मा है. मैं अपनी आध्यात्मिक भूख को संतुष्ट करने के लिए कविता पढ़ता और लिखता हूं.

महत्वाकांक्षी लेखकों के लिए सामान्य जाल क्या हैं?

इच्छुक लेखकों के लिए सबसे आम जाल दो चीजें हैं: सभी को मेरी किताब पसंद आएगी. यह एक बहुत ही अवास्तविक दृष्टिकोण है. आप अपनी किताब से प्यार करते हैं क्योंकि आपने इसे लिखा है. सिर्फ इसलिए कि आप अपने काम से प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई इसे पसंद करेगा. 

मुझे कविता लिखना बहुत पसंद है लेकिन मुझे उन्हें पढ़ने में मजा नहीं आता. मुझे ज्यादातर नॉन-फिक्शन और संस्मरण पसंद हैं. आपको लेखन के प्रति दृष्टिकोण में  यथार्थवादी होना चाहिए और जिनके लिए आप अपनी पुस्तक लिखना चाहते हैं उनके लिए भी.

कोई मेरी किताब नहीं चाहेगा

जैसे हर कोई आपकी किताब को पसंद नहीं करेगा, वैसे ही हर कोई इससे नफरत भी नहीं करेगा. आपने एक किताब या लघु कहानी या कविता लिखी है. आपके अंदर ने कुछ कहा है कि दुनिया को इसकी जरूरत है. यही आवाज कारण है कि ऐसे लोग होंगे जो आपके लेखन को पसंद करेंगे. आपने जो लिखा है, उसकी जरूरत किसी को है, और हो सकता है कि आप उनसे कभी न मिलें, लेकिन वे वहीं हैं. दुनिया एक बड़ी जगह है और ऐसे भी होंगे जो आपके काम को पसंद नहीं करेंगे लेकिन उतने ही होंगे जो इसे पसंद करेंगे. आप उन चंद लोगों से डर नहीं सकते जो आपकी रचना को गले नहीं लगाएंगे.

तो, निष्कर्ष में:

हमेशा अपने संभावित पाठकों को शामिल करने के तरीकों के बारे में सोचें, (शायद एक ब्लॉग शुरू करें), या अन्य रचनाकारों को जानने और जानने के लिए अपने समुदाय में एक राइटिंग गिल्ड का हिस्सा बनें. अपने काम की समीक्षा करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति से मिलें जिस पर आप भरोसा करते हैं और देखें कि क्या ऐसी जगहें हैं जहां आप अपने काम को मजबूत बना सकते हैं. साथ ही आलोचना से कभी न डरें; इसे बढ़ने के अवसर के रूप में लें. उन जगहों का अन्वेषण करें जहां आपके काम का आनंद लेने वाले लोग ऑनलाइन या वास्तविक दुनिया में घूम रहे हों. अपने आत्मविश्वास और शायद अपने को बनाने के लिए अपनी प्रतिभा को छोटे तरीकों से साझा करने का प्रयास करें. क्या पता? आपका काम आपकी कल्पना से अधिक लोगों को छू सकता है.

युवा लेखकों को आपकी सलाह क्या होगी?

मुझे लगता है कि जब एक शानदार लेखन करियर तुरंत नहीं खुलता है, तो निराशा महसूस करना आसान होता है, लेकिन किसी भी कौशल की तरह, लेखन को अच्छा बनने में समय लगता है, इसलिए बस निजी तौर पर इस बारे में ईमानदार रहें कि आप कितने तैयार हैं. लेखन को एक नौकरी के रूप में लें. यह सबसे कठिन काम है जो आप करेंगे- आप अपने मालिक हैं.

जो अच्छा नहीं है उसे बाहर फेंकना सीखें. संपादन प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. और सबसे बढ़कर - पढ़ें. शब्दों की दुनिया में रहें जब आप जागते हैं जब तक कि किताब आपके हाथ से छूट न जाए. पढ़ना ही सब कुछ है.

मुझे लगता है कि कई युवा लेखक अपने करियर की शुरुआत में बहुत अधिक समय लिखने और फिर अपनी पहली पुस्तक के साथ छेड़छाड़ करने में लगाते हैं. मेरी सलाह है कि एक किताब लिखें और फिर तुरंत अगले पर जाएं और उसके बाद वाली पर जाएं. दूसरे शब्दों में, जितना अधिक आप लिखेंगे, आप उतने ही बेहतर बनेंगे.

विपरीत लिंग के पात्रों को लिखने में सबसे कठिन बात क्या है?

पहली बात यह याद रखना है कि वे उतने कठोर नहीं हैं जितना आप सोचते हैं. सभी महिलाएं गुलाबी रंग की दीवानी नहीं होती हैं. उन सभी को उनके चलने के तरीके के बारे में पता नहीं है, और सभी महिलाएं संकट में नहीं हैं. उसी तरह सभी पुरुष जन्मजात यांत्रिकी या अंगुली खींचने वाले ट्रोग्लोडाइट नहीं होते हैं जो केवल सेक्स और बीयर की परवाह करते हैं.

यह समझ है कि यह केवल एक व्यक्ति का लिंग नहीं है जो चरित्र को परिभाषित करता है. कभी-कभी पुरुष पात्रों को बहुत ही व्यावहारिक या अलग किया जा सकता है जबकि महिला पात्रों को कमजोर या भावनात्मक रूप से चार्ज किया जा सकता है. यह स्टीरियोटाइप एक अच्छी धारणा नहीं है.

अपने पात्रों को पुरुष और महिला विशेषताओं के साथ विकसित करना सबसे अच्छा है क्योंकि लोग कितने वास्तविक होते हैं. यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आप पात्र अधिक मानवीय होंगे, और पाठक उनसे अधिक संबंधित होंगे. दूसरी ओर, महिलाएं मेरे लिए अधिक रहस्य रही हैं, और शुरुआत में मैं अपने पुरुष कथाकारों के माध्यम से उनका चित्रण करके संतुष्ट था. 'जो आप जानते हैं उसे लिखें,' मैंने अपने आप से कहा, और थोड़ी देर के लिए इसने अच्छा काम किया.

लेकिन जो हम जानते हैं उसे लिखना, हालांकि शुरुआती लेखकों के लिए एक अच्छा नियम प्रतिबंधात्मक हो सकता है. जल्द ही मैं कई दृष्टिकोणों से लिखकर खुद को चुनौती देना चाहता था. शक्तिशाली महिला कथाकार बनाने के लिए, मुझे बहुत तैयारी करनी पड़ी. मैंने चार विधियों का उपयोग किया: पढ़ना, शोध करना, स्मरण करना और समीक्षा करना.

1. पढ़ना

सबसे पहले मैंने उन लेखकों के कामों की जांच की, जिनके बारे में मुझे लगा कि उन्होंने महिला पात्रों को चित्रित करने का अच्छा काम किया है - या तो पहले व्यक्ति में, या तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से.

2. अनुसंधान

पढ़ना समाप्त करने के बाद, मैंने लोगों को देखने वाले मिशन की शुरुआत की. मैंने अपने कार्यस्थल पर, सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, हवाई अड्डों, खेल आयोजनों और डॉक्टरों के कार्यालयों में महिलाओं को देखा. मैंने इशारों और संवाद करने के तरीकों पर ध्यान दिया, और जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल महिलाएं करती हैं.

3. स्मरण

स्मृति हमेशा मेरे लिए एक शक्तिशाली लेखन उपकरण रही है, इसलिए मैंने कुछ समय उन महिलाओं के बारे में सोचने में बिताया है जिन्हें मैं जानता हूं - मेरे परिवार में महिलाएं, जिन महिलाओं के साथ मैं कॉलेज गया था, जिन महिलाओं के साथ मैंने काम किया था या भावनात्मक रूप से शामिल थीं. मैंने उनके व्यक्तित्व लक्षणों, जीवन दर्शन, और छोटी-छोटी विचित्रताओं के बारे में जो कुछ भी मुझे याद किया, उसे मैंने मनोरंजक या कष्टप्रद के रूप में याद किया. इन सभी ने मुझे यह समझने में मदद की कि कैसे महिलाओं ने जीवन को पुरुषों से अलग तरीके से नेविगेट किया.

4. समीक्षा

यह मेरा अंतिम चरण था. एक बार जब मेरा पहला मसौदा तैयार हो गया, तो मेरे पास कई महिला पाठक थीं और महिला लेखक मित्रों ने मसौदे को पढ़ा, विशेष रूप से महिला कथाकारों पर ध्यान केंद्रित किया. मैंने उनसे कहा कि वे मुझे बताएं कि क्या वे उन्हें आश्वस्त करते हैं, या अगर इन पात्रों के बारे में कुछ ऐसा है जो उन्हें परेशान करता है और उन्हें लगता है कि महिलाएं इस तरह से काम नहीं करेंगी. उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर, मैंने बहुत सारे संवादों में कटौती की, खासकर जब महिला पात्र पुरुषों को समझा रही थीं कि वे किसी चीज़ के बारे में कैसा महसूस करते हैं.

जब विरासत की बात आती है, तो पीढ़ियों के कवि एक-दूसरे के शिल्प को कैसे बता रहे हैं?

यदि केवल सांस्कृतिक रूप से विविध कवियों को ही इसका हिस्सा माना जाता हैं तो कई लोग हैं- मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के छात्र- इसे वास्तविकता बनने के लिए प्रचार कर रहे हैं. मुझे लगता है कि कवि पीढ़ी दर पीढ़ी एक-दूसरे के शिल्प को उतना ही बताते हैं जितना कि कोई अन्य व्यक्ति इस तरह से दूसरे जीवन को बताता है. मेरे लिए, जो चीजें सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं, वे हैं जो निर्धारित के बजाय पाई जाती हैं. मुझे यह दिलचस्प लगता है कि कैसे समकालीन शैलियों और आवाज़ों के बारे में जागरूकता यह सूचित कर सकती है कि मैं पीढ़ियों से कुछ पहले कैसे पढ़ सकता हूं.

Trending news