देश की एकमात्र अदालत..जहां देवताओं पर चलता है मुकदमा; प्रार्थना नहीं पूरी करने पर मिलती है सजा
Advertisement
trendingNow12420586

देश की एकमात्र अदालत..जहां देवताओं पर चलता है मुकदमा; प्रार्थना नहीं पूरी करने पर मिलती है सजा

God Court in India: ये भारत की सबसे अनोखी अदालत है जहां किसी भी अदालत की तरह कार्यवाही होती है. यहां हर मामले का विवरण दर्ज होता है. उन सभी देवताओं को सजा दी जाती है जो लोगों की प्रार्थनाओं का पालन नहीं करते हैं. यहां सजा भी अजीब तरीके से दी जाती है.

देश की एकमात्र अदालत..जहां देवताओं पर चलता है मुकदमा; प्रार्थना नहीं पूरी करने पर मिलती है सजा

Bharat ki bhagwan wali court: अदालतों में तो वैसे अपराधियों को सजा देने और निर्दोषों को माफ करने की कार्यवाही होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत देश में एक ऐसी अदालत भी है जहां भगवान पर मुकदमा चलता है. छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर क्षेत्र अक्सर कंगारू कोर्ट के कारण सुर्खियों में रहता है, जहां माओवादी सजा देते हैं. लेकिन बस्तर में एक और अदालत है जो साल में एक बार मिलती है और यहां तक ​​कि देवता भी इसकी सजा से मुक्त नहीं हैं. यह अदालत एक मंदिर में लगती है जो देवताओं को दोषी ठहराती है और उन्हें सजा भी देती है.

बस्तर की समृद्ध विरासत का हिस्सा!

असल में बस्तर क्षेत्र में आदिवासियों की आबादी 70 प्रतिशत है. यह इलाका मिथक और लोककथाओं से भरा हुआ है. गोण्ड, मारिया, भाटरा, हलबा और धुरवा जनजातियां कई ऐसी परंपराओं का पालन करती हैं, जो इस क्षेत्र के बाहर अनसुनी हैं. हालांकि उनके मुताबिक ये परम्पराएं बस्तर की समृद्ध विरासत का एक प्रमुख हिस्सा हैं. इनमें से एक जन अदालत है जिसका अर्थ है लोगों की अदालत जो हर साल मानसून के दौरान भादो जत्रा उत्सव के समय भंगारम देवी मंदिर में मिलती है.

इस तीन दिवसीय उत्सव के दौरान, मंदिर की देवी भंगारम देवी मुकदमों की अध्यक्षता करती हैं, जिसमें देवताओं पर आरोप लगाए जाते हैं और जानवरों और पक्षियों, मुर्गियों को गवाह बनाया जाता है. ग्रामीण शिकायतकर्ता होते हैं. शिकायतें फसल की विफलता से लेकर किसी बीमारी तक और कुछ भी हो सकती हैं जिसके लिए प्रार्थना का जवाब नहीं मिला. सजा कड़ी होती है.

देवताओं को निर्वासन की सजा दी जाती है

दोषी पाए गए देवता को निर्वासन की सजा दी जाती है. उनकी मूर्तियां जो ज्यादातर लकड़ी की बनी होती हैं, वे मंदिर के अंदर अपना स्थान खो देते हैं. कभी-कभी, यह सजा आजीवन होती है या जब तक वे प्रार्थनाएं पूरी नहीं कर देते हैं, मंदिर में अपना स्थान वापस नहीं पाते. लगभग 240 गांवों के लोग देवताओं के मुकदमे देखने के लिए इकट्ठा होते हैं. उनके लिए एक दावत का आयोजन किया जाता है.

इस उत्सव के पीछे बस्तर की समृद्ध विविधता है. एक विचार है कि देवता भी लोगों के प्रति जवाबदेह होते हैं. भंगारम देवी मंदिर में मुकदमे केवल सजा के बारे में नहीं हैं, बल्कि सुधार के बारे में भी हैं. देवताओं को खुद को छुटकारा दिलाने का मौका दिया जाता है. यदि वे अपने व्यवहार में सुधार करते हैं और लोगों की प्रार्थनाओं का जवाब देते हैं, तो उन्हें अपना मंदिर सीट वापस मिल जाती है. यदि नहीं, तो निर्वासन जारी रहता है.

कैसे चलती है ये पूरी अदालत ?

स्थानीय इतिहासकार कहते हैं कि यह परंपरा इस विचार का प्रतिनिधित्व करती है कि देवताओं और मनुष्यों के बीच का संबंध पारस्परिक है. देवता लोगों की रक्षा करते हैं और उनका भरण-पोषण करते हैं, और बदले में, उनकी पूजा की जाती है. यदि इस संतुलन को बिगाड़ा जाता है, तो देवताओं का भी न्याय किया जाता है. इतना ही नहीं यदि लोगों को लगता है कि जरूरत के समय उनके देवता उनसे असफल रहे हैं तो लोग इस अदालत का रुख करते हैं. 

इसके बाद देवताओं को तलब किया जाता है और मुकदमे के बाद सजा दी जाती है. यदि देवता अपने रास्ते सुधारते हैं - गांव में बारिश होती है या अच्छा भाग्य होता है - तो उनका स्वागत निर्वासन से वापस किया जाता है. भंगारम मंदिर समिति का कहना है कि यदि ग्रामीणों का मानना ​​है कि उनकी समस्याओं को हल करने वाले देवता विफल हो गए हैं, तो उन्हें यहां मुकदमे के लिए लाया जाता है. ऐसा साल में एक बार होता है.

जानवर, पक्षी और मुर्गियां बनते हैं गवाह

इस दिव्य अदालत में गांव के नेता वकील के रूप में काम करते हैं और मुर्गियां गवाह होती हैं. मुकदमे के बाद एक मुर्गी को अदालत में लाया जाता है और मुक्त कर दिया जाता है, जो इसकी गवाही के अंत का प्रतीक है. सजा का उच्चारण एक गांव के लीडर द्वारा किया जाता है, माना जाता है कि वह देवी के निर्देशों को बयान कर रहा है. सजा पाए देवताओं को फिर मंदिर से हटा दिया जाता है और कभी-कभी पेड़ों के नीचे रख दिया जाता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news