ओपिनियन पोल: गुजरात में चौथी बार आएगी बीजेपी, हिमाचल में भाजपा का कमबैक
Advertisement
trendingNow1347795

ओपिनियन पोल: गुजरात में चौथी बार आएगी बीजेपी, हिमाचल में भाजपा का कमबैक

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान भले न हुआ हो लेकिन एक न्यूज चैनल के सर्वे के मुताबिक बीजेपी दो तिहाई बहुमत से सत्ता में वापसी कर सकती है.  

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान भले न हुआ हो लेकिन एक न्यूज चैनल के सर्वे के मुताबिक बीजेपी दो तिहाई बहुमत से सत्ता में वापसी कर सकती है. सर्वे के मुतबिक, बीजेपी को 182 सदस्यीय विधानसभा में 115-125 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, कांग्रेस को 57-65 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, अन्य के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं. सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 48 फीसदी वोट जबकि कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में भी तिहाई बहुमत मिलने के आसार हैं. 68 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 43-47 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के 21-25 सीट पर सिमटने के आसार हैं. 

  1. गुजरात में बीजेपी को 115-125 सीटें मिलने का अनुमान
  2. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सत्ता में वापसी के आसार
  3. हिमाचाल में बीजेपी को 43-47 सीटें मिल सकती हैं

गुजरात में जहां तक सवाल राज्य के मुख्यमंत्री पद के सबसे लोकप्रिय चेहरे की हो तो वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपानी बाजी मारते हुए नजर आ रहे हैं. 18243 लोगों के सैंपल साइज पर 34 फीसदी लोगों ने उन्हें पहली पसंद बताया है. वहीं, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल को 19 फीसदी जबकि भरत सोलंकी 11 फीसदी लोगों मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सीएम के रूम में 10 फीसदी लोगों की पसंद हैं. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल 6 फीसदी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल 4 फीसदी लोगों की पसंद हैं. सर्वे में 66 लोगों ने माना कि पीएम मोदी का पीएम बनना गुजरात के लिए फायदेमंद रहा. 

जीएसटी ने बढ़ाई चिंता
ओपिनियन पोल में भले ही बीजेपी को जीत आसानी से मिल रही हो लेकिन जीएसटी पार्टी नेताओं के लिए सिर दर्द बना हुआ है. सर्वे के मुताबिक करीब 51 लोग इससे खुश नहीं है. 53 लोगों ने नोटबंदी के बारे में कहा कि इससे कोई फायदा नहीं हुआ. 49 लोगों ने कहा कि वह केंद्र के नोटबंदी के फैसले से नाखुश हैं जबकि 7 फीसदी लोगों से नाराजगी जाहिर की. सरकार के लिए एक और चिंताजनक पहलू यह है किसान असंतुष्ट हैं. करीब 49 फीसदी किसान राज्य सरकार से खुश नहीं है. 

गुजरात में इस बार कांग्रेस बीजेपी को पूरा जोर लगा रही हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार गुजरात के दौरे कर रहे हैं. पटेल समाज, ओबीसी और दलित वोटरों को अपने पक्ष में लामबंद करने के लिए कांग्रेस प्रयासरत है. गुजरात चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुजरात के कई दौरे किए और कई योजनाओं का शिलान्यास किया. बीजेपी 22 सालों से गुजरात की सत्ता पर काबिज है. 

Trending news