दिवाली की रात पटाखे फोड़ने को लेकर दिल्ली पुलिस को 2 हजार से अधिक PCR कॉल मिली

दिल्ली पुलिस को दिवाली की रात पटाखे फोड़ने के बारे में शिकायतों को लेकर दो हजार से अधिक पीसीआर कॉल मिली. महानगर में कोविड-19 के मामलों और वायु प्रदूषण को देखते हुए पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा हुआ है. 

दिवाली की रात पटाखे फोड़ने को लेकर दिल्ली पुलिस को 2 हजार से अधिक PCR कॉल मिली
फ़ाइल फोटो

दिल्ली: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को दिवाली (Diwali) की रात पटाखे फोड़ने के बारे में शिकायतों को लेकर दो हजार से अधिक पीसीआर कॉल मिली. महानगर में कोविड-19 के मामलों और वायु प्रदूषण को देखते हुए पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा हुआ है. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. उन्होंने कहा कि 1300 किलोग्राम से अधिक पटाखे भी जब्त किए गए हैं.

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 30 नवंबर की मध्य रात्रि तक पटाखों की बिक्री और इसके इस्तेमाल पर रोक लगाई हुई है लेकिन दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में पटाखे फोड़ने की आवाज सुनी जा सकती है. दिल्ली सरकार ने भी इस महीने की शुरुआत में 30 नवंबर तक हर तरह के पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें करीब 2100 पीसीआर कॉल प्राप्त हुई जिसमें लोगों ने पड़ोस में पटाखे फोड़ने की शिकायतें कीं.

उन्होंने कहा, ‘दिवाली की रात में हमें 2100 पीसीआर कॉल प्राप्त हुई. पटाखे फोड़ने के बारे में अधिकतर कॉल दक्षिण पश्चिम, द्वारका और उत्तर पश्चिम दिल्ली से प्राप्त हुई. इस तरह की कॉल शाम साढ़े आठ बजे से रात साढ़े दस बजे तक आईं.’ दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़े के मुताबिक, दिवाली की रात पटाखों की बिक्री और इनके इस्तेमाल के सिलसिले में औपचारिक नोटिस जारी करने सहित 1206 मामले दर्ज किए गए. अधिकारी ने बताया कि कुल 850 लोगों को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया और 1314.14 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.