Padma Award 2021 की हुई घोषणा, भारत के दोस्त शिंजो आबे समेत 119 को मिलेंगे पद्म पुरस्कार
Advertisement
trendingNow1835228

Padma Award 2021 की हुई घोषणा, भारत के दोस्त शिंजो आबे समेत 119 को मिलेंगे पद्म पुरस्कार

सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा की कर दी है. इस बार भी पुराने ट्रेंड को जारी रखते हुए जमीन से जुड़े हुए लोगों को सूची में स्थान दिया गया है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों (Padma Award 2021) की घोषणा कर दी है. इस बार जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) समेत 7 लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. 

सरकार की ओर जारी की गई पुरस्कार सूची के मुताबिक, इस बार 7 लोगों को पद्म विभूषण (Padma  Vibhashan), 10 लोगों को पद्म भूषण (Padma Bhushan) और 102 लोगों को पद्म श्री (Padma Shri) अवार्ड प्रदान किए जाएंगे. पद्म विभूषण अवार्ड पाने वालों में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, तमिलनाडु के संगीतकार एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), कर्नाटक के डॉ बेल्ले मोनप्पा हेगड़े, अमेरिका के नरिंद्र सिंह कपानी, दिल्ली के पुरातत्वविद बीबी लाल और ओडिशा के आर्टिस्ट सुदर्शन साहू का नाम शामिल है. 

यहां देखिए पदम विभूषण पाने वालों की सूची- 

fallback

पद्म भूषण पुरस्कार पाने वालों में केरल की कलाकार कृष्णन नैयर शांताकुमारी चित्रा, असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई (मरणोपरांत), कर्नाटक के साहित्यकार चंद्रशेकर कांबारा, पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन, अयोध्या मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा, पूर्व मंत्री रामविलास पासवान (मरणोपरांत), गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल (मरणोपरांत), यूपी के शिया नेता कल्बे सादिक (मरणोपरांत), महाराष्ट्र के उद्योगपति रजनीकांत देवीदास श्रॉफ और हरियाणा के नेता तरलोचन सिंह का नाम शामिल है.

पदम भूषण अवार्ड पाने वालों की सूची:-

fallback

पदम श्री अवार्ड पाने वालों की सूची में पंजाब से प्रकाश कौर, साहित्यकार मृदुला सिन्हा (मरणोपरांत) और बांग्लादेश के कर्नल काजी सज्जाद अली जाहिर समेत 102 लोगों के नाम हैं. इस श्रेणी में पुरस्कार पाने वाले अधिकतर लोग ऐसे हैं, जिनका नाम लोगों ने पहले कभी नहीं सुना था. सरकार ने पिछले कुछ सालों में शुरू की गई परंपरा को जारी रखते हुए इस बार भी समाज के अनसुने हीरोज को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है.

पदम श्री अवार्ड पाने वालों की सूची:-

fallback

LIVE TV

Trending news