विदेश में पढ़ने या नौकरी करने वाले 28 दिन में ले सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, सरकार ने जारी की गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow1918044

विदेश में पढ़ने या नौकरी करने वाले 28 दिन में ले सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Mohfw) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड (Covishield) के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. इस बीच सरकार ने एक बाद फिर टीकाकरण को लेकर नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड (Covishield) के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है.

विदेश जाने वालों को 28 दिन में मिलेगी दूसरी डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Mohfw) ने गाइडलाइन जारी कर बताया है कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड (Covishield) पहले और दूसरे डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें- अनियोजित टीकाकरण पर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी, कहा- ऐसे बढ़ेगा नए स्ट्रेन का खतरा

इन लोगों को 28 दिन में मिलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग 28 दिन बाद कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी डोज ले सकते हैं. इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों (International Olympic Games) में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं.

3 बार बदला जा चुका है 2 डोज के बीच का अंतर

16 जनवरी को जब देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी, तब कोविशील्ड (Covishield) की 2 डोज के बीच अंतर 4-6 हफ्ते तय किया गया था. इसके बाद 22 मार्च को इसमें बदलाव किया गया और इसे बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया. इसके बाद 13 मई को कोविशील्ड की 2 डोज के बीच अंतर को एक बार फिर बढ़ा दिया गया और इसे 12-16 हफ्ते कर दिया गया.

छात्रों ने किया फैसले का स्वागत

विदेशी विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले छात्रों ने कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी खुराक के अंतर को कम करने के सरकार के कदम का स्वागत किया है. संजय नाम के एक छात्र ने कहा, 'अगर अंतर कम नहीं किया जाता, तो मुझे अमेरिका में अपनी दूसरी खुराक लेनी पड़ती. अब मैं इसे यहां प्राप्त कर सकता हूं और अगस्त में यात्रा कर सकता हूं.'

VIDEO

देश में अब तक दी गई है वैक्सीन की 24.6 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के आंकड़ों के अनुसार, अब तक (11 जून सुबह 7 बजे) भारत में कोरोना वैक्सीन की 24 करोड़ 60 लाख 85 हजार 649 डोज लगाई जा चुकी है. देशभर में 19 करोड़ 85 लाख 11 हजार 574 पहली डोज दी गई है, जबकि 4 करोड़ 75 लाख 74 हजार 75 लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news