भारत को जुलाई तक मिल सकती Pfizer कोरोना वैक्सीन, Niti Ayog ने जताई उम्मीद
Advertisement
trendingNow1908571

भारत को जुलाई तक मिल सकती Pfizer कोरोना वैक्सीन, Niti Ayog ने जताई उम्मीद

भारत को जुलाई तक फाइजर की कोरोना वैक्सीन मिल सकती है. नीति आयोग के सदस्य वी.के. पॉल ने गुरुवार को इसके संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि अक्टूबर तक कोवैक्सीन और कोविशील्ड का प्रोडक्शन 10 गुना तक बढ़ जाएगा. 

फाइजर कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर).

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की किल्लत के बीच भारत को जल्द ही एक और वैक्सीन का साथ मिलने वाला है. नीति आयोग (Niti Ayog) ने गुरुवार को अपने बयान में संकेत दिए हैं. इसमें लिखा है कि फाइजर (Pfizer) कंपनी के कोरोना रोधी टीके को जुलाई तक इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है. इसके साथ ही आने वाले महीनों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड का भी प्रोडक्शन बढ़ने वाला है.

नीति आयोग सदस्य डॉ. वीके पॉल (V.K. Paul) ने बताया कि फाइजर की तरफ से भारत के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के संकेत मिले हैं. सरकार की बातचीत चल रही है. ऐसा हो सकता है कि जुलाई तक फाइजर भारत को मिल जाए. इसके अलावा मॉडर्ना (Moderna) सहित दूसरी अंतराष्ट्रीय वैक्सीन कंपनियों से भी भारत सरकार बातचीत कर रही है. 

ये भी पढ़ें:- WARNING! स्मार्टफोन बेचते वक्त क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, लीक हो सकता है पर्सनल DATA

10 गुना तक बढ़ जाएगा टीकों का उत्पादन

डॉ. पॉल ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Bio-tech) की वैक्सीन बनाने की क्षमता अब प्रतिमाह करीब  90 लाख है, लेकिन वो अपनी उत्पादन क्षमता और बढ़ा रही है.हमें उम्मीद है कि सितंबर-अक्टूबर तक उसकी उत्पादन क्षमता बढ़कर प्रति माह 10 करोड़ वैक्सीन की हो जाएगी. इसी तरह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ा रहा है. ये अभी 6.5 करोड़ प्रति माह है और बहुत जल्द ये 11 करोड़ प्रतिमाह या इससे ज्यादा हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:- सर्जरी के बाद पुरुष बन गई फेमस एक्ट्रेस, शेयर की 6 पैक एब्स वाली शर्टलेस फोटो

अब तक 3 वैक्सीन को मिल चुकी है मंजूरी

भारत में फिलहाल 3 कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुका है. इसमें से फिलहाल कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxine) से टीकाकरण जारी है. वहीं रूस (Russia) की स्पूतनिक (Sputnik V) को हैदराबाद में दिया जा रहा है. जल्दी ही देशभर में उससे भी टीकाकरण शुरू करने की तैयारी है. दिल्ली सरकार ने भी उम्मीद जताई है कि उनको स्पूतनिक की तरफ से जल्द टीके मिल सकते हैं.

LIVE TV

Trending news