Corona की जिस दवाई को लेकर देशभर में मचा हाहाकार, अब एक फोन कॉल से घर पर होगी डिलीवरी

कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों के इलाज में रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा और प्लाजमा (Plasma) थैरेपी काफी कारगर साबित हो रही है. अगर आप या आपका कोई रिलेटिव कोरोना से संक्रमित हो गया है तो उनका इलाज भी इससे किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इस दवा और प्लाजमा के लिए कैसे ऑर्डर कर सकते हैं...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 16, 2021, 19:44 PM IST
1/6

भारत में ये 4 कंपनियां बनाती हैं रेमडेसिवीर

These 4 companies make Remdesivir in India

रेमडेसिवीर का पेटेंट अमेरिका की कंपनी गिलिएड साइंसेस के पास है. उसने चार भारतीय कंपनियों से इस दवा को बनाने का एग्रीमेंट किया है. इन चार कंपनियां में सिप्ला, हेटेरो लैब्स, जुबलिएंट लाइफसाइंसेस और मिलान का नाम शामिल है. ये कंपनी बहुत बड़े पैमाने पर रेमडेसिवीर का प्रोडक्शन करती हैं और दुनिया के तकरीबन 126 देशों में इसे एक्सपोर्ट भी करती हैं.

2/6

इन नंबरों पर कॉल कर मंगाएं रेमडेसिवीर

Order Remdesivir By Call On These Number

इन चार कंपनियों ने अपने नंबर जारी किए हैं, जिसपर कॉल कर आप दवा का ऑर्डर दे सकते हैं. आप Cipla को 8657311088 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा Hetero को 040-40473535 पर, Jubiliant को 9819857718 पर और Mylan को 7829980066 पर कॉल कर सकते हैं.

3/6

इबोला के दौरान सुर्खियों में आई रेमडेसिवीर

Remdesive came into the limelight during Ebola

बताते चलें कि रेमडेसिवीर (Remdesivir) ड्रग्स का इस्तेमाल पहले हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) के इलाज में होता था. ये ड्रग उस वक्त ज्यादा सुर्खियों में आया जब 2014 में इबोला नाम का वायरस अफ्रीकी देशों में महामारी फैल गया. उस वक्त इलाज के लिए रेमडेसिवीर का इस्तेमाल किया गया क्योंकि ये एक सबसे ज्यादा असरदार एंटीवायरल दवा है.

4/6

ऑनलाइन कर सकते हैं प्लाज्मा की डिमांड

Plasma demand can be done online

वहीं, पूरे भारत में कहीं से भी प्लाज्मा लेने के लिए आप https://dhoondh.com वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यहां सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद प्लाज्मा स्टेटस चेक होगा. अगर आपके एरिया में प्लाज्मा होगा तो वो आपको मिल जाएगा.

5/6

इन साइट पर भी कर सकते हैं विजिट

visit these sites for plasma

इसके अलावा आप एक साइट http://plasmadonor.in/ और https://plasmaline.in/ पर भी विजिट करके प्लाज्मा लेने का ट्राई कर सकते हैं. ये साइट दिल्ली के आसपास 12 शहरों में सर्विस प्रोवाइड कराती है.

6/6

प्लाज्मा डोनेट करने के लिए यहां करें रजिस्ट्रर

How to Register donate plasma

वहीं, अगर आप हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं तो आपके शरीर में कोरोना से लड़ने वाला प्लाज्मा बन गया होगा. इससे दूसरे कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकता है. प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आप http://needplasma.in/ वेबसाइट और https://plasmaline.in/ साइट पर भी जाकर प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं.