X

Bihar में Gold का सबसे बड़ा भंडार, जानिए अन्य राज्यों में है कितना सोना

Largest Deposit Of Gold Ore: शायद आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार बिहार (Bihar) में है. इसके अलावा कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और झारखंड में भी सोने के भंडार हैं. बिहार में देश का करीब 42 फीसदी सोने का भंडार है. हालांकि यहां सोने के खनन का काम उस स्तर पर नहीं हो पाया है जैसा कि देश के बाकी राज्यों में हुआ है.

सोने के मामले में टॉप पर है बिहार

1/5
सोने के मामले में टॉप पर है बिहार

बता दें कि बिहार में सोने का सबसे बड़ा भंडार (Gold Deposit In Bihar) है. देश के किसी भी राज्य में इतना बड़ा सोने का भंडार नहीं है. हालांकि फिर भी बिहार की गिनती देश के गरीब राज्यों में होती है. गया, राजगीर और जमुई में सोने के भंडार हैं. (इनपुट- IANS) (प्रतीकात्मक फोटो- रॉयटर्स)

देश में इतना है सोने का भंडार

2/5
देश में इतना है सोने का भंडार

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्य सभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि नेशनल मिनरल इंवेटरी डेटा के अनुसार, देश में 501.83 मिलियन टन सोने का भंडार (Gold Ore) है. बिहार और कर्नाटक में सोने के बड़े भंडार है. (प्रतीकात्मक फोटो- रॉयटर्स)

अकेले बिहार में है 42 फीसदी सोने का भंडार

3/5
अकेले बिहार में है 42 फीसदी सोने का भंडार

केंद्र सरकार के मुताबिक, देश का 42.21 फीसदी सोने का भंडार अकेले बिहार में है. बिहार में 222.8 मिलियन टन सोने का भंडार है. (प्रतीकात्मक फोटो- रॉयटर्स)

कर्नाटक में 103 मिलियन टन सोने का भंडार

4/5
कर्नाटक में 103 मिलियन टन सोने का भंडार

सोने के भंडार के मामले में बिहार के बाद दक्षिण भारत का राज्य कर्नाटक (Gold Deposit In Karnataka) है. यहां 103 मिलियन टन सोने का भंडार है. (प्रतीकात्मक फोटो- रॉयटर्स)

इन राज्यों में है इतना सोना

5/5
इन राज्यों में है इतना सोना

इसके अलावा पश्चिम बंगाल (Gold Ore In West Bengal) में 3 फीसदी, आंध्र प्रदेश 3 प्रतिशत और झारखंड में 2 फीसदी सोने का भंडार है. (प्रतीकात्मक फोटो- रॉयटर्स)

photo-gallery