Advertisement
trendingPhotos907815
photoDetails1hindi

Caterpillar Fungus है दुनिया का सबसे महंगा फंगस, जानें इसके बारे में सब कुछ

कोरोना के बाद देश में अगर कोई एक चीज चर्चा में है तो वो है ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस). जी हां, फंगस का वो रूप जो जानलेवा बन चुका है. इस बीमारी को लेकर लोगों में डर का माहौल है. यही नहीं, ब्लैक फंगस के बाद अब व्हाइट और येलो फंगस भी चर्चा में आ गई हैं. इन फंगस की वजह से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है. हालांकि, कुछ फंगस ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल जड़ी बूटी के तौर पर किया जाता है. ये जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फंगस के बारे में बताने जा रहे हैं जो लाखों रुपये में बिकती है. ये दुनिया की सबसे महंगी फंगस है. 

फंगस की कीमत

1/5
फंगस की कीमत

पहाड़ों में पाई जाने वाली इस फंगस का नाम कैटरपिलर फंगस (Caterpillar Fungus) है. जानकारी के मुताबिक 1 किलो कैटरपिलर फंगस की कीमत करीब 20-30 लाख रुपये है. भारत में इसे कीड़ा जड़ी,  यारशागुंबा या हिमालयम वियाग्रा के नाम से जाना जाता है. 

 

फंगस का नाम

2/5
फंगस का नाम

ये फंगस एक खास कीड़े की इल्लियों यानी कैटरपिलर्स को मारकर उसके ऊपर पनपती है. इस जड़ी का वैज्ञानिक नाम कॉर्डिसेप्स साइनेसिस है. विदेशों में इस फंगस की काफी ज्यादा डिमांड है. ये भारत के अलावा नेपाल और चीन में मिलती है. 

भारत में बैन कीड़ा जड़ी!

3/5
भारत में बैन कीड़ा जड़ी!

कीड़ा जड़ी नेपाल और चीन के कई इलाकों में स्थानीय लोगों की रोजी-रोटी का मुख्य स्त्रोत है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इसे छिपाकर बेचा जाता है क्योंकि भारत में ये औषधि बैन है. 

कहां होती है इस्तेमाल

4/5
कहां होती है इस्तेमाल

चीन में कीड़ा जड़ी को यौन उत्तेजना वाली दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा एथलीट स्टेरॉइड के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं. लोग चाय और सूप में भी इसका इस्तेमाल करते हैं. 

IUCN ने रेड लिस्ट में डाला

5/5
IUCN ने रेड लिस्ट में डाला

कैटरपिलर फंगस (Caterpillar Fungus) की उपलब्धता तेजी से घट रही है. इसकी उपलब्धता में 30 प्रतिशत तक की कमी आने के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने इसे ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़