X

कुछ ऐसी लाइफ जीते थे भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत, देखें ये तस्वीरें

नई दिल्ली: तमिलनाडु (Tamil Nadu) में वायुसेना (IAF) का हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसमें सवार देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधूलिका रावत (Madhulika Rawat) समेत 11 अन्य लोगों का निधन हो गया. आइए तस्वीरों के जरिए देखते हैं जनरल की जाबांजी और उनकी शानदार शख्सियत.

'यादों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत'

1/18
'यादों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत'

जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने 1 जनवरी 2020 को भारत के पहले सीडीएस (CDS) का पदभार संभाला था. जनरल रावत 1978 में गोरखा राइफल्स में शामिल हुए और दिसंबर 2016 में 27वें थल सेना प्रमुख बने.

'बेहतरीन जनरल'

2/18
'बेहतरीन जनरल'

जनरल बिपिन रावत (GENERAL BIPIN RAWAT) एक सच्चे देशभक्त, बेहतरीन जनरल और भारत माता के अमर सपूत थे. जिनके निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है.

2015 में भी दुर्घटना के शिकार हुए थे जनरल रावत

3/18
2015 में भी दुर्घटना के शिकार हुए थे जनरल रावत

बहुत कम लोग जानते हैं कि साल 2015 में भी जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) इसी तरह की एक दुर्घटना का शिकार हुए थे. तब वो नागालैंड में पोस्टेड थे और उनका हेलीकॉप्टर एक ऑपरेशन के दौरान क्रैश हो गया था. उस हेलीकॉप्टर का नाम चीता है जो काफी आधुनिक माना जाता है. इस हादसे के बाद कई लोगों को लगा था कि जनरल बिपिन रावत इसमें सुरक्षित नहीं बचेंगे, लेकिन रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ये खबर आई कि वो सुरक्षित हैं. लेकिन अफसोस कि इस बार ऐसा नहीं हो सका.

शानदार शख्सियत

4/18
शानदार शख्सियत

जनरल बिपिन रावत (BIPIN RAWAT) देश का सर्वोच्च सैन्य पद संभालने के साथ एक शानदार शख्सियत के धनी थे.  तमिलनाडु (Tamil Nadu) के वेलिंगटन में स्थित जिस डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने जा रहे थे, वो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सैन्य ट्रेनिंग संस्थानों में से एक है. जहां भारतीय सेना (Indian Army) के तीनों अंगों के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाती है. यहां 30 से ज्यादा देशों के सैन्य अधिकारी ट्रेनिंग लेने आते हैं. इस संस्थान में सैन्य अधिकारियों को युद्ध के लिए रणनीति बनाना सिखाया जाता है.

दुश्मन की आंखें भी नम कर गए CDS बिपिन रावत

5/18
दुश्मन की आंखें भी नम कर गए CDS बिपिन रावत

 पाकिस्तान ने भी CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया है. पाकिस्तान के चेयरमेन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी (CJCSC) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम राजा और चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल कमर जावेद बाजवा ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) और हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार सभी लोगों के निधन पर शोक जताया है. पाकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

अमेरिका ने जताई संवेदना

6/18
अमेरिका ने जताई संवेदना

अमेरिकी दूतावास (US Embassy) ने CDS रावत और दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने देश के पहले सीडीएस के रूप में भारतीय सेना में परिवर्तन के एक ऐतिहासिक दौर का नेतृत्व किया था. वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के एक बड़े विस्तार की देखरेख करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के एक मजबूत दोस्त और भागीदार थे. 

'रूस ने खोया करीबी दोस्त'

7/18
'रूस ने खोया करीबी दोस्त'

रूस (Russia) के राजदूत निकोले कुदाशेव ने भी जनरल रावत की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि भारत (India) ने अपने महान देशभक्त और समर्पित हीरो को खो दिया है. अपने एक ट्वीट में कुदाशेव ने कहा कि रूस ने एक बहुत करीबी दोस्त खो दिया है, जिसने हमारी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाई है.

'इजरायल ने बताया सच्चा साथी'

8/18
'इजरायल ने बताया सच्चा साथी'

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने जनरल बिपिन रावत को इजरायली रक्षा बलों (IDF) और इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठान का सच्चा साथी बताया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सीडीएस (CDS) रावत ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया था.

‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश

9/18
‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश

वायुसेना का जो एमआई-17 वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ उस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं. MI-17 ने हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हेलीकॉप्टर ने सुबह करीब साढ़े 10 बजे उड़ान भरी थी और कुन्नूर दमकल केंद्र को 12 बजे घटना की सूचना मिली. 

'बच्चों के बीच जनरल'

10/18
'बच्चों के बीच जनरल'

जनरल बिपिन रावत बेहद नेकदिल इंसान थे. उन्हें जानने वालों का कहना है कि वो जहां पर भी होते थे उसी माहौल में ढल जाते थे.

विंटेज कार में सीडीएस

11/18
विंटेज कार में सीडीएस

जनरल रावत ने देश के लिए कई डिफेंस मिशन की अगुवाई की. उन्हें देश के बेहतरीन रणनीतिकारों में गिना जाता था. उन्होंने न केवल देश की सीमाओं को सुरक्षित किया, वहीं देशवासियों के लिए भी उनके मन में भरपूर प्यार था. वो जिस किसी भी आयोजन में जाते वहां अपनी अमिट छाप छोड़कर आते थे.

 

 

'अलग अंदाज'

12/18
'अलग अंदाज'

जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना को एक नई वैश्विक ताकत के रूप में आगे आने में सक्षम बनाया है.

'एक तस्वीर ये भी'

13/18
'एक तस्वीर ये भी'

लोग जनरल रावत की सादगी के भी कायल थे.

आयोजन में शिरकत

14/18
आयोजन में शिरकत

जनरल रावत जहां भी जाते अपने व्यक्तित्व से सभी को प्रभावित करते थे.

'एक ओंकार सतनाम'

15/18
'एक ओंकार सतनाम'

गुरुद्वारे में दर्शन करने पहुंचे सीडीएस ने वहां भी लोगों से बड़े प्रेम और उत्साह से मुलाकात की.

'केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ'

16/18
'केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ'

ये तस्वीर जनरल रावत की कार्य कुशलता और उनकी दक्षता को बयान करती है. जब वो देश की पूर्व रक्षा मंत्री और वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ हैं. 

'रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ'

17/18
'रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ'

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सीडीएस रावत. रक्षा मंत्री ने भी जनरल के निधन को अपूर्णीय क्षति बताया है. जनरल बिपिन रावत यादों में हम सभी के दिलों में आजीवन बनें रहेंगे.

शौर्य और साहस का दूसरा नाम जनरल बिपिन रावत

18/18
शौर्य और साहस का दूसरा नाम जनरल बिपिन रावत

सीडीएस जनरल बिपिन रावत की देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ये तस्वीर भी हमें गर्व का एहसास कराती है.

photo-gallery