Advertisement
photoDetails1hindi

Tourist Visa पर डेढ़ साल से थी रोक, केंद्र सरकार अब कर रही ये तैयारी

Centre Government set to resume tourist visas after suspension due to Covid: देश में कोरोना संक्रमण के हालात काबू होने के बाद टूरिज्म के जरिये इकॉनमी (Economy) को रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही दोबारा टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa) शुरू करने पर विचार कर रही है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि की है.

90 प्रतिशत कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी

1/6
90 प्रतिशत कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी

केंद्र सरकार (Centre Government) टूरिस्ट वीजा को फिर से बहाल करने पर विचार कर रही है. कोरोना की वजह से देश के पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) को एक अनुमान के मुताबिक 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. वहीं इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के महासचिव रजनीश कायस्थ ने बताया कि उनके अधिकतर सदस्यों के व्यापार में 90% तक असर पड़ा. अधिकतर ऑपरेटर्स ने 80 से 90% कर्मचारियों को या तो हटा दिया है या बिना वेतन के छुट्टी पर भेज दिया था.

बीते साल से पर्यटक वीजा बंद

2/6
बीते साल से पर्यटक वीजा बंद

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के हवाले से आई खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय (MHA) के अधिकारी ने बुधवार को इसकी पुष्टि की है. 

चरणबद्ध तरीके से होगा काम

3/6
चरणबद्ध तरीके से होगा काम

इस बीच गृह सचिव की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने बैठक बुलाई है, ताकि टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa) को दोबारा शुरू करने की रणनीति फाइनल की जा सके. अधिकारी के मुताबिक यह काम चरणबद्ध तरीके से होगा. वहीं सरकार सिर्फ वैक्सीन ले चुके लोगों के टूरिस्ट वीजा के आवेदन को स्वीकार करने की मंजूरी देगी.

विदेशी सैलानियों का इंतजार

4/6
विदेशी सैलानियों का इंतजार

विदेशी पर्यटक पिछले 18 महीनों से भारत नहीं आए हैं. ऐसे में देश के हिल स्टेशंस से लेकर समुद्री तटों के लिये मशहूर रहे प्रदेशों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है. 

25 मार्च से लगी है रोक

5/6
25 मार्च से लगी है रोक

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने इसी साल संसद को बताया कि 2019 के मुकाबले 2020 में 75 प्रतिशत कम विदेशी यात्री आए क्योंकि 25 मार्च से पर्यटक वीजा जारी नहीं किया गया था.

रौनक लौटने का इंतजार

6/6
रौनक लौटने का इंतजार

भारत में कोरोना महामारी से मुकाबले के लिये पिछले साल जिस दिन लॉकडाउन के ऐलान किया गया था. उसी दिन से वीजा देने की प्रकिया बंद हो गई थी. हालांकि, बाद में अन्य तरह के वीजा, जैसे- बिजनेस, रोजगार और अन्य को छूट दी गई लेकिन टूरिस्ट वीजा पर लगी रोक अभी तक बराबर है.

 

(फाइल फोटो: रॉयटर्स)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़