Advertisement
photoDetails1hindi

कोरोना का एकदम अलग लक्षण आया सामने? कहीं आपको भी तो ये परेशानी नहीं?

भारत में पिछले 24 घंटों के भीतर 1,68,912 केस दर्ज किए गए हैं. पिछले 24 घंटे में 904 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक कोरोना से 1,32,05,926 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 12,01,009 सक्रिय मामले हैं. 

कोरोना हुआ बेकाबू

1/6
कोरोना हुआ बेकाबू

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर ढा रहा है. हिंदुस्तान में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती दिख रही है. पिछले 24 घंटों में 1 लाख 68 हजार नए मामले सामने आ चुके हैं, और इसी के साथ सामने आया है कोरोना संक्रमित होने वालों में दिखने वाला नया लक्षण. वैज्ञानिकों ने बुखार, शरीर में दर्द, स्वाद जाना, कमजोरी के अलावा इस लक्षण को भी कोरोना की पहचान करने वाला बताया है. 

जीभ पर चकत्ते पड़ने की समस्या

2/6
जीभ पर चकत्ते पड़ने की समस्या

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि अगर आपकी जीभ का रंग बदल रहा है, तो ये कोरोना का लक्षण हो सकता है. कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों में ये समस्या गंभीर रूप धारण कर रही है, क्योंकि जीभ में चकत्ते पड़ने की वजह से कई बार मुंह में अल्सर जैसी परिस्थिति बन रही है. डॉक्टरों ने इसे COVID Tongue कहा है.

यूके स्ट्रेन के लक्षण थोड़े अलग

3/6
यूके स्ट्रेन के लक्षण थोड़े अलग

कोरोना में बुखार न होना आम बात है. लेकिन कोरोना के यूके वेरिएंट में मरीज़ को काफी तेज़ बुखार आता है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यूके वेरिएंट के कई और लक्षण भी हैं. मसलन बहरापन, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा में संक्रमण, पेट खराब, और कंजक्टिवाइटिस यानी आखों में जलन.

बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता हो रही प्रभावित

4/6
बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता हो रही प्रभावित

कोविड टॉन्ग की समस्या हर उम्र के लोगों में दिख रही है. इसकी वजह से सलाइवा न बनने की भी समस्या आ रही है. जिसकी वजह से न सिर्फ भोजन करने में दिक्कतें हो रही हैं, बल्कि पाचन से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं. और शरीर में बैड वैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता भी प्रभावित हो रही है.

मुंह के अल्सर की समस्या

5/6
मुंह के अल्सर की समस्या

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के मुताबिक अब भी 5 में से एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं दिख रहे. कुछ लोगों की त्वचा पर चकत्ते पड़ रहे हैं. तो कोविड टॉन्ग के साथ ही मुंह में अल्सर की समस्या भी सामने आ रही है. अगर आपको भी कोई अजीब समस्या आ रही हो, या सिर्फ सिर में दर्द की ही समस्या आ रही हो, तो आप खुद को घर तक ही सीमित रखें. 

पिछले 24 घंटों में कोरोना ने तोड़े रिकॉर्ड

6/6
पिछले 24 घंटों में कोरोना ने तोड़े रिकॉर्ड

भारत में पिछले 24 घंटों के भीतर 1,68,912 केस दर्ज किए गए हैं. पिछले 24 घंटे में 904 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक कोरोना से 1,32,05,926 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 12,01,009 सक्रिय मामले हैं. यानी इतने लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं, अबतक 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गवां चुके हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़