Advertisement
photoDetails1hindi

अपने फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 8 खतरनाक App, वरना सारा डेटा चुरा लेगा 'Joker'

अगर आपको अपना डेटा लीक होने से बचाना है तो तुरंत अलर्ट हो जाइये. आपके फोन में ऐसे 8 ऐप्स हो सकते हैं, जो आपके डेटा को चुराकर बाहर  पहुंचा रहे हैं.

एंड्रॉयड यूजर्स को पहले भी पहुंचाया नुकसान

1/5
एंड्रॉयड यूजर्स को पहले भी पहुंचाया नुकसान

जानकारी के मुताबिक एंड्रॉयड पर हमला करने वाले इस मालवेयर का नाम Joker है. यह मालवेयर पहले भी कई बार एंड्रॉयड यूजर्स को प्रभावित कर चुका है. गूगल ने इस मालवेयर से जुड़े कई ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन यूजर्स को अलर्ट रहना जरूरी है.

मालवेयर चुरा लेते हैं यूजर्स का डेटा

2/5
मालवेयर चुरा लेते हैं यूजर्स का डेटा

बता दें कि इंटरनेट यूज करने के दौरान मालवेयर आ जाना सामान्य समस्या है. जिससे बचने के लिए फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर में एंटी वायरस सिस्टम डलवाए जाते हैं. कई बार ये मालवेयर इतने खतरनाक होते हैं कि यूजर्स का डेटा चुराने के साथ-साथ उन्हें कई और तरीके से भी नुकसान पहुंचा देते हैं. 

दूसरों के पास पहुंच जाती हैं जानकारी

3/5
दूसरों के पास पहुंच जाती हैं जानकारी

टेक एक्सपर्टों का कहना है कि Joker मालवेयर यूजर्स के डेटा को चुराता है. इसमें SMS, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी आदि शामिल है. ऐसे में यूजर्स को तुरंत इस तरह के मालवेयर से जुड़े ऐप्स को अपने फोन से डिलीट कर देना चाहिए. अगर ये ऐप्स फोन में मौजूद रहेंगे तो आपका सारा डेटा आसानी से हैक हो सकता है. 

इन ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट

4/5
इन ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट

अगर आपने अपने मोबाइल फोन में इन 8 ऐप्स को इंस्टॉल कर रखा है तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें. इन ऐप्स का नाम Auxiliary Message, Fast Magic SMS, Free CamScanner, Super Message, Element Scanner, Go Messages, Travel Wallpapers और Super SMS है. इन ऐप्स के जरिए आपका सारा डेटा चोरी हो सकता है. 

अपने फोन को करते रहें नियमित चेक

5/5
अपने फोन को करते रहें नियमित चेक

आप अपने फोन को नियमित रूप से चेक करते हैं और उसमें मौजूद हर ऐप को चेक करें. अगर कोई ऐप आपके ज्यादा काम का नहीं है तो उसे तुरंत हटा दें. साथ इसके सब्सक्रिप्शंस की भी जांच करते रहें. अगर कोई अनजान सब्सक्रिप्शन दिखाई दे तो उसे तुरंत बंद कर दें. इस तरह के अवांछित सब्सक्रिप्शन से बचने के लिए आप अपने फोन में एक भरोसेमंद सिक्योरिटी ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़