VSHORADS Missile: कम दूरी पर दुश्मन के परखच्चे उड़ाएगी ये मिसाइल, DRDO ने बढ़ाई देश की सेना की ताकत

Very Short Range Air Defence System: हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के तट से दूर चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (VSHORADS) मिसाइल की टेस्टिंग की. DRDO ने मिसाइल की टेस्टिंग के लिए दो बार लॉन्च किया. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ये परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा. आइए बताते हैं कि ये मिसाइल कितनी खास है और इससे देश की सैन्य ताकत कितना बढ़ जाएगी.

1/5

ये मिसाइल कम दूरी की हल्की और पोर्टेबल सतह-से-हवा में मार करने में सक्षम है. इसे छोटे ग्रुप में ही विमान या हेलीकॉप्टर को नष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

2/5

इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद हवाई हमलों से सैनिकों की सुरक्षा करने में काफी मदद मिलेगी. ये मिसाइल कम ऊंचाई पर दुश्मन को आसानी से निशाना बनाकर समाप्त कर सकती है.

3/5

VSHORADS मिसाइल में छोटी प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (RCS) और एकीकृत एवियोनिक्स सहित कई नई टेक्नोलॉजी शामिल हैं, जो मिसाइल के परीक्षण के दौरान सफल साबित हुई हैं.

4/5

VSHORADS मिसाइल को खासतौर पर कम दूरी के नीची ऊंचाई वाले हवाई खतरों को निष्प्रभावी करने के लिए बनाया गया है. ये मिसाइल, डुअल थ्रस्ट  ठोस मोटर द्वारा संचालित है. आसान सुवाह्यता सुनिश्चित करने के लिए मिसाइल के डिजाइन को अत्यधिक अनुकूल बनाया गया है.

5/5

मिसाइल के लॉन्च होने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नई मिसाइल सशस्त्र बलों को और तकनीकी बढ़ावा देगी. उन्होंने इस मिसाइल को तैयार करने के लिए DRDO की सराहना की.

photo-gallery