Advertisement
trendingPhotos945625
photoDetails1hindi

General Knowledge: इस रहस्यमय घाटी में जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता! कहलाती है दूसरा 'बरमूडा ट्राएंगल'

दुनिया में कई ऐसे रहस्य भरे पड़े हैं, जिनके बारे में हमें आजतक कोई जानकारी नहीं है. कभी- कभी इन रहस्यों से पर्दा उठता है तो हम हैरान हो जाते हैं.

दूसरे 'बरमूडा ट्राएंगल' से कोई लौटकर क्यों नहीं आता?

1/5
दूसरे 'बरमूडा ट्राएंगल' से कोई लौटकर क्यों नहीं आता?

दुनिया में कई ऐसी रहस्यमय जगहें हैं, जिनके बारे में आज तक किसी को ढंग से जानकारी नहीं है. ऐसी ही एक जगह है शांगरी-ला घाटी. यह जगह अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के बीच में कहीं स्थित है. कहा जाता है कि इस घाटी को आज तक कोई नहीं ढूंढ पाया पाया है. कई लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. कुछ लोग कहते हैं कि वहां जाकर समय थम जाता है और लोग जब तक चाहें, जिंदा रह सकते हैं. अपनी इस भूल-भुलैया की वजह से कई लोग इस घाटी को दूसरा 'बरमूडा ट्राएंगल' भी कहते हैं. 

दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ कौन सा है?

2/5
दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ कौन सा है?

“मैंशीनील” को दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ कहा जाता है. फ्लोरिडा और कैरेबियन तट पर पाए जाने वाले इस पेड़ के तने से निकलने वाला रस इतना जहरीला होता है कि इंसानों के स्किन से कॉन्टैक्ट होने पर छाले पड़ जाते हैं. पेड़ के सेब जैसे फल का एक टुकड़ा खाने पर भी इंसान की मौत हो सकती है.

अंतरिक्ष से दिखने वाला भारत का सबसे बड़ा मेला कौन सा है?

3/5
अंतरिक्ष से दिखने वाला भारत का सबसे बड़ा मेला कौन सा है?

कुंभ मेले का जमावड़ा इतना बड़ा होता है कि उसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान ISRO ने कुंभ की 2 तस्वीरें जारी की हैं जो कुंभ क्षेत्र और आस-पास के इलाके को दिखा रही थीं.

दुनिया में स्कूली बसों का रंग क्यों होता है पीला?

4/5
दुनिया में स्कूली बसों का रंग क्यों होता है पीला?

लाल रंग में सबसे ज्यादा वेवलेंथ (wavelength) होती है. जो कि करीब 650 nm (नैनोमीटर) होती है.  इस रंग को दूर से देखा जा सकता है. इसीलिए दुनिया में खतरे के लिए इस रंग का प्रयोग किया जाता है. वेवलेंथ के मामले में दूसरे नंबर पर पीला रंग ही आता है. इस रंग को तेज बारिश, घने कोहरे और ओस की स्थिति में भी दूर से देखा जा सकता है. यही वजह है कि बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए स्कूली बसों का रंग पीला ही रखा जाता है.

किस देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती है?

5/5
किस देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती है?

आइसलैंड देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती हैं. करीब तीन लाख प्रति महीने वेतन के साथ नौकरी और वहां की सिटिजनशिप मुफ्त में दी जाती है. इसकी वजह ये है कि यह अंटार्कटिका महाद्वीप के पास बसा छोटा सा देश है. बेहद ठंडा होने की वजह से वहां की आबादी बहुत कम है. इसी कारण सरकार वहां की जनसंख्या बढ़ाने के लिए यह स्कीम चला रही है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़