Advertisement
photoDetails1hindi

नेता से लेकर बॉर्डर पर तैनात जवान दिखे होली के रंग में, इस तरह कर रहे सेलिब्रेट, देखें PHOTO

Holi Festival 2024 : होली का त्योहार लोगों के दिलों में खुशी और फिजाओं में रंग भर देता है. होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर खुशियां मनाते और होली की शुभकामनाएं देते हैं. हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. यह हिंदू धर्म के सबसे बड़े और अहम पर्व में से एक है, जिसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है. पूरे देश में होली का जश्न धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. 

1/10

हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. यह हिंदू धर्म के सबसे बड़े और अहम पर्व में से एक है, जिसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है. पूरे देश में होली का जश्न धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इसे लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में न सिर्फ इसकी धूम देखने को मिलती है, बल्कि इसे मनाने का तरीका भी काफी अलग होता है.

2/10

उत्तराखंड में रंगों के पर्व होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. रविवार( 24 मार्च ) को मुख्यमंत्री आवास परिसर में भी होली हर्ष और उल्लास के साथ मनाई गई. इस दौरान होली मिलन कार्यक्रम में कई राजनेता भी पहुंचे. मुख्यमंत्री ने सभी को अबीर-गुलाल लगाते हुए होली की शुभकामनाएं दी. 

 

3/10

BSF के जवान सरहद पर होली त्योहार को जोरदार ढंग से मनाते हुए नजर आए. जवानों ने डीजे की धुनों पर न केवल खूब डांस किया, बल्कि अपने साथियों के साथ जमकर आनंद भी उठाया. इस दौरान अधिकारियों ने जवानों को अपने हाथों से न केवल रंग लगाया बल्कि उन्हें मिठाइयां भी खिलाईं.

4/10

होली के मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र शासित प्रदेश के लद्दाख के लेह में जवानों संग होली मनाई. देश के नागरिक अपने घरों में सुरक्षित तरीके से होली मना सकें, इसलिए सीमा पर देश की रक्षा में तैनात वीर सैनिक तैनात हैं. ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री लेह पहुंचे. इस दौरान होली का त्योहार मनाते हुए जवानों ने खूब गुलाल उड़ाया और एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाई. 

5/10

आगरा में भी लोगों ने जमकर होली मनाई. होली से एक दिन पहले ही लोग होली का त्योहार मनाते नजर आए. साथ ही लोग एक दूसरे को रंग लगाते हुए खुशियां बांटते हुए नजर आए. 

 

6/10

होली के रंगीन पर्व को बिहार में भी काफी धूमधाम से मनाया जाता है. यहां इस त्योहार को स्थानीय बोली में फगुआ कहा जाता है. इस पर्व को मनाने से पहले यहां भी होलिक दहन जरूरी माना जाता है. बिहार में लोकगीतों, पानी और रंगों के साथ होली मनाई जाती है.

7/10

होली का त्योहार लोगों के दिलों में खुशी और फिजाओं में रंग भर देता है. होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर खुशियां मनाते और होली की शुभकामनाएं देते हैं.

 

8/10

 होली से एक दिन पहले छोटी होली मनाई जाती है. इसे होलिका दहन भी कहा जाता है. होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ जोड़ कर देखा जाता है.

 

9/10

 छोटी होली का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह दिन बुरी शक्तियों पर विजय का प्रतीक है और यह भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है. देशभर में इस दिन रीति रिवाज के साथ पूजन किया जाता है. 

10/10

 होली के जश्न को लेकर बड़ों से ज्यादा बच्चे उत्साहित होते हैं. रंगों और पानी से खेलने का रिवाज हर बच्चे को जरूर भाता है. बच्चों में रंगों के त्योहार (Holi Celebrations) कुछ दिन पहले ही अलग से माहौल बन जाता है. ऐसा ही माहौल देखने को मिल रहा है. पानी के गुब्बारे, पिचकारी और दूसरी चीजों के जरिए बच्चे जश्न में डूबे हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़