Mild Symptoms of Covid हैं तो घर पर ही हो सकते हैं स्वस्थ

कोरोना (Coronavirus) महामारी से देश जूझ रहा है. हर रोज मरने वालों और नए संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में बेड की कमी पड़ गई है, वहीं कई मरीज ऐसे भी हैं जो घर पर ही स्वस्थ हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि Mild Symptoms of Covid के केस में आप घर पर ही कैसे ठीक हो सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 25, 2021, 23:34 PM IST
1/6

5 में से 4 कोरोना मरीजों को अस्पताल की जरूरत नहीं

Mild Symptoms of Covid

5 में से 4 कोरोना मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है यानी Mild Symptoms of Covid मरीजों की संख्या अधिक है. ऐसे कोरोना मरीज घर पर ही स्वस्थ हो सकते हैं. होम आइसोलेशन के लिए पहले से तैयारी, कम तनाव के साथ रिकवर होने में काफी मदद दे सकती है. 

2/6

ये लक्षण हैं तो हो सकते हैं Home Isolate

Mild Symptoms of Covid

सूखी खांसी, गले में खरास और बुखार, ये कोरोना के कॉमन शुरुआती लक्षण हैं. कुछ मरीजों को शरीर में दर्द, सिर में दर्द और लूज मोशन की भी शिकायत रहती है. ये सभी Mild Symptoms of Covid की श्रेणी में आते हैं. ऐसे में आप घर पर ही Isolate हो सकते हैं.

3/6

Symptoms आते ही तुरंत करें ये काम

 ventilated Room

जैसे ही आपको ऊपर बताए गए Symptoms आते हैं तुरंत एक प्रोपर ventilated कमरे में खुद को ISolate करें. रिपोर्ट आने का इंतजान न करें. जब आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाए तो अपना टेंपरेचर नापते रहें, ऑक्सीजन लेवल जांचते रहें और डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर (DSO) को सूचित करें. अन्य घर वालों से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहें. घर वालों से मोबाइल, टॉवल या अन्य सामान शेयर न करें. कमरा हवादार होना आवश्यक है.

4/6

इन चीजों की होगी जरूरत

Hand Sanitiser

Home Isolation के दौरान कम से कम 30 दिनों की प्रेसक्राइब्ड दवा मंगा कर रखें. जिनमें खांसी और जुकाम की दवा भी शामिल हों. Hand Sanitiser, Puls Oximeter, Thermameter मरीज के पास होना चाहिए. सर्जिकल मास्क, जो हर 6 से 8 घंटे में मरीज बदलता रहे. दिन में दो बार Gargling के लिए Betadine. Disposable प्लेट्स, बाउल, ग्लास आदि. Disinfectant स्प्रे मरीज के कमरे में होने चाहिए.

5/6

हर चार घंटे में करें ऑक्सीजन चेक

Pulse Oximeter

Home Isolation के दौरान Pulse Oximeter साथ रखना जरूरी है. हर चार घंटे में आप ऑक्सीजन लेवल चेक करें. डॉक्टरों के मुताबिक हमेशा ऑक्सीजन लेवल 6 मिनट टहलने के बाद चेक करना चाहिए, अगर आप लेटे हुए ऑक्सीजन लेवल चेक करेंगे तो ये कम आएगा. 6 मिनट टहलें और ऑक्सीजन लेवल चेक करें और इसे नोट करें, दोबारा 6 मिनट टहलें और चेक करें. अगर ऑक्सीजन लेवल 6 पाइंट से कम आता है तो तुरंत मेडिकल हेल्प के लिए संपर्क करें. 

 

6/6

Home Isolation कब होगा खत्म

Home Isolation

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 10 दिनों के अंदर आप स्वस्थ हो सकते हैं. Mild Symptoms के कई केस में तीन दिन बाद मरीजों को बुखार आना बंद हो जता है, फिर भी उन्हें 10 दिनों के लिए आइसोलेट रहना होगा. 10 दिनों बाद कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)