X

नवंबर में कर रहे हैं वैकेशन की प्लानिंग, जा सकते हैं इन शानदार जगहों पर

नवंबर साल का ऐसा महीना है जब मानूसन जा चुका होता है और सर्दियों का आगमन हो जाता है और कई जगहों पर स्नोफॉल तक होना शुरू हो जाता है. भारत में कई स्थानों की यात्रा करने के लिए यह सही महीना है. यदि आप भी इंडिया में नवंबर के महीने में ऐसी जगहों को तलाश कर रहे हैं, जहां आप घूमने जाना पसंद करें तो आपको यहां कुछ बेहतरीन आइडियाज मिल सकते हैं. रेगिस्तान और प्राचीन शहरों से लेकर पहाड़ों और समुद्र तटों तक भारत में नवंबर में घूमने के स्थानों की लिस्ट बहुत बड़ी है. चलिए जानते हैं कुछ खास जगहों के बारे में.

गोवा

1/6
गोवा

देश के पश्चिमी तट पर स्थित गोवा नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. नवंबर के अंत तक आते-आते यहां के लोग पूरी तरह से फेस्टिव मूड में आ जाते हैं. खूबसूरत वातावरण के बीच यहां आप शानदार तरीके से छुट्टियां बिता सकते हैं. गोवा में आप उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा कहीं भी जा सकते हैं. नॉर्थ गोवा पर्यटकों के बीच अधिक मशहूर है. वहीं साउथ गोवा में आपको शानदार रिसॉर्ट और ऐसे समुद्र तट मिलेंगे जहां बेहद शांति होती हैं.

 

जैसलमेर, राजस्थान

2/6
जैसलमेर, राजस्थान

राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी राज्य में स्थित जैसलमेर भारत में नवंबर में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थानों की सूची में आता है. जैसलमेर को इसकी विरासत के कारण 'गोल्डन सिटी' भी कहा जाता है. प्राचीन हवेलियों, मंदिरों और झीलों से युक्त जैसलमेर आपको सुखद अनुभव करवा सकता है.

 

कोडाइकनाल, तमिलनाडु

3/6
कोडाइकनाल, तमिलनाडु

तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल नवंबर में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है. यह हिल स्टेशन अपने झरने और धुंध से ढकी चट्टानों के लिए मशहूर है. व्यस्त जीवन के बीच कोडाइकनाल आपको सुकून दे सकता है.

 

उज्जैन, मध्य प्रदेश

4/6
उज्जैन, मध्य प्रदेश

नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है, उज्जैन. मध्य प्रदेश में शिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित इस शहर में आध्यात्मिकता और दिव्यता देखी जा सकती है. यहां शिप्रा नदी के तट पर स्थित मंदिरों को देखना एक शानदार अनुभव हो सकता है.

 

कच्छ, गुजरात

5/6
कच्छ, गुजरात

गुजरात में स्थित कच्छ नवंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां आपको व्हाइट सॉल्ट डेजर्ट देखने का अनुभव मिलेगा. शिल्प और कढ़ाई के कामों के लिए लोकप्रिय कच्छ में आप वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का आनंद भी ले सकते हैं.

 

तारकरली, महाराष्ट्र

6/6
तारकरली, महाराष्ट्र

तारकरली भारत के पश्चिमी महाराष्ट्र राज्य का एक गांव है. अरब सागर के तट पर मौजूद यहां के बीच वाटर स्पोर्ट्स, सफेद रेत और साफ पानी के लिए जाने जाते है. मुंबई से लगभग 550 किमी तारकरली यहां के खूबसूरत नजारों और मौसम के कारण नवंबर में हजारों टूरिस्टों को ये आकर्षित करता है. दक्षिण में, करली नदी के पास आप डॉल्फ़िन को देखने का आनंद ले सकते हैं.

photo-gallery