X

Money Tips: तमाम कोशिशों के बाद भी झेल रहे हैं पैसों की तंगी? जानें लक्ष्‍मीजी के रूठने के कारण

धन की देवी मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) की कृपा से ही जिंदगी में सुख-समृद्धि रहती है. यदि वे रूठ जाएं तो व्‍यक्ति पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है. कुछ घरों में सदस्‍यों की तमाम कोशिशों के बाद भी पैसों की तंगी (Money Problem) खत्‍म नहीं होती है. इसके पीछे वास्‍तु (Vastu) और ज्‍योतिषीय कारण (Astrological Reasons) तो जिम्‍मेदार होते ही हैं, साथ ही घर के लोगों की कुछ गलतियां भी जिम्‍मेदार होती हैं. आइए जानते हैं कि किन घरों में लक्ष्‍मी जी कभी भी वास नहीं करती हैं. 

गलत तरीकों से पैसा कमाना

1/5
गलत तरीकों से पैसा कमाना

ऐसे लोग जो गलत या अनैतिक तरीकों से पैसा कमाते हैं, उनके घरों में कभी भी पैसा नहीं टिकता है. वे भले ही कितना भी पैसा कमा लें कुछ समय बाद वह बर्बाद हो ही जाते हैं. 

झगड़ा करने वाले पति-पत्‍नी

2/5
झगड़ा करने वाले पति-पत्‍नी

ऐसे पति-पत्‍नी जो हमेशा झगड़ा करते रहते हैं, उनके घरों में लक्ष्‍मी जी वास नहीं करती हैं. मां लक्ष्‍मी हमेशा उन घरों में रहती हैं जहां लोग आपस में प्‍यार और शांति से रहते हैं. लिहाजा अमीर बनने के लिए पति-पत्‍नी का एक-दूसरे का सम्‍मान करना जरूरी है. 

सुबह देर तक सोना

3/5
सुबह देर तक सोना

देर से सोने वाले लोग मां लक्ष्‍मी को नापसंद हैं, इसलिए तुरंत ही अपनी आदत बदल लें. 

भिखारियों का अपमान करने वाले लोग

4/5
भिखारियों का अपमान करने वाले लोग

सनातन धर्म में दरवाजे पर आए भिक्षुक को अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान देना बहुत अहम बताया गया है. जिन घरों में भिखारियों को दान नहीं दिया जाता और उनका अपमान किया जाता है, उन पर भी मां लक्ष्‍मी कृपा नहीं करती हैं. 

गंदे घरों में

5/5
गंदे घरों में

गंदगी मां लक्ष्‍मी को सख्‍त नापसंद है. जहां गंदगी हो वहां वे कभी भी नहीं रहती हैं. लिहाजा अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery