Advertisement
trendingPhotos845326
photoDetails1hindi

2022 में ऐसी होगी Indian Air Force, 36 Rafale Fighter Jets की इन जगहों पर होगी तैनाती

मौजूदा समय में लद्दाख के पूर्वी ओर मजबूती से चीन खड़ा है. लेकिन राफेल के आते ही चीन को अपने फाइटर जेट्स को दूर तैनात करना पड़ा. राफेल के जवाब में चीन ने अपने जे-20 विमानों को तैनात किया है. 

अप्रैल 2022 तक आ जाएंगे सभी 36 राफेल

1/5
अप्रैल 2022 तक आ जाएंगे सभी 36 राफेल

भारतीय वायु सेना में आक्रमण की रीढ़ बनने जा रहे राफेल फाइटर जेट अप्रैल 2022 को पूरी तरह से भारत में आ जाएंगे. भारत-फ्रांस में हुए इस सबसे बड़ी डिफेंस डील के तहत अगले महीने यानि मार्च में 6 राफेल भारत पहुंच रहे हैं. अभी 11 राफेल भारत में हैं और लद्दाख सीमा से लेकर पश्चिमी सीमा तक उड़ान भरकर अपनी ताकत दिखा रहे हैं. लेकिन अप्रैल 2022 तक भारत के पास सभी 36 राफेल पहुंच चुके होंगे और ये चीन-पाकिस्तान की साझा चुनौती से निपटने में सफल होंगे. 

साल 2016 में हुई थी सबसे बड़ी डिफेंस डील

2/5
साल 2016 में हुई थी सबसे बड़ी डिफेंस डील

भारत ने साल 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों (Rafale Deal) का सौदा किया था. जो 59 हजार करोड़ का था. शुरुआती पांच विमान 10 सितंबर 2020 को भारतीय वायुसेना में शामिल हुए थे. इन्हें अंबाला एयरबेस पर तैनात किया गया था. जहां से लद्दाख से लेकर पूरा कश्मीर और राजस्थान से लगती भारतीय सीमा भी उसकी जद में है. 

रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

3/5
रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

राज्य सभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक सवाल के जवाब में कहा. भारत को अप्रैल 2022 तक सभी राफेल मिल जाएंगे. जो पूर्वी सीमा पर ताकत का समीकरण ही बदलकर रख देंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार मेक इन इंडिया हथियारों पर जोर दे रही है. जिसके लिए 101 सामानों-हथियारों की लिस्ट बनाकर उनका आयात प्रतिबंधित कर दिया गया है. ये सभी सामान हिंदुस्तान की सरजमीं पर ही बनाए जाएंगे.

23 साल बाद लड़ाकू विमान आए भारत

4/5
23 साल बाद लड़ाकू विमान आए भारत

भारत सरकार ने ढाई दशक के बाद किसी लड़ाकू विमान को खरीदने का सौदा किया था. आखिरी बार रूस से सुखोई विमान भारत आए थे. लेकिन राफेल के आने से भारतीय वायुसेना को नई ताकत मिली है. अब भारत सरकार ने 83 तेजस विमानों को भी खरीदने का ऑर्डर दे दिया है. 

लद्दाख में ताकत का समीकरण बदलेगा

5/5
लद्दाख में ताकत का समीकरण बदलेगा

मौजूदा समय में लद्दाख के पूर्वी ओर मजबूती से चीन खड़ा है. लेकिन राफेल के आते ही चीन को अपने फाइटर जेट्स को दूर तैनात करना पड़ा. राफेल के जवाब में चीन ने अपने जे-20 विमानों को तैनात किया है. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा कि राफेल चीन के किसी भी विमान पर भारी पड़ेगा. हमारे पास चीन से बेहतर परिस्थितियां हैं. राफेल की तैनाती से पाकिस्तान में भी खौफ है. 

ये भी पढ़ें: Chamoli Disaster पर निगाह बनाए हुए हैं पीएम Narendra Modi, लोक सभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिया बयान

ट्रेन्डिंग फोटोज़