Advertisement
trendingPhotos1214282
photoDetails1hindi

Indian Railways: भारत की इस ट्रेन में लगे हैं थीम बेस कोच, योग करने की सुविधा भी मौजूद; देखें तस्वीर

Indian Railways Bharat Gaurav train: आईआरटीसी (IRCTC) की स्वदेश दर्शन स्कीम (Swadesh Darshan scheme) से जुड़ी भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) पर्यटन के माध्यम से दो देशों को जोड़ने वाली देश की पहली स्पेशल ट्रेन होगी. धार्मिक महत्व यानी तीर्थाटन के लाभ के अलावा इस ट्रेन में मौजूद सुविधाएं यात्रियों का मन मोह लेंगी.

1/6

IRCTC की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया कि यह ट्रेन यात्रा के लिए 21 जून को नई दिल्ली से श्री रामायण यात्रा सर्किट पर रवाना होगी. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार होगा कि पर्यटन ट्रेन (TouristTrain) के माध्यम से दो देशों के पर्यटन स्थलों की यात्रा कराई जाएगी. ये ट्रेन कई खासियतों से लैस होगी जिसके बारे में आपको आगे जानकारी मिलेगी.

 

(फोटो: सोशल मीडिया)

2/6

ये खास ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर भारत और नेपाल के बीच लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी 18 दिन में तय करेगी. यह ट्रेन 'स्वदेश दर्शन' योजना के तहत चलाई जाएगी, जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों के दर्शन यात्रियों को कराएगी. इसके साथ ही यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर शहर में राम जानकी मंदिर की भी यात्रा कराएगी.

 

3/6

करीब 600 पैसेंजर्स की क्षमता वाली  भारत गौरव पर्यटक ट्रेन अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम सहित प्रमुख स्थानों से होकर गुजरेगी. भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या होगा. इस यात्रा में जा रहे सभी लोगों को IRCTC के द्वारा फेस मास्क, हाथ के दस्ताने (हैंड ग्लव्स) और हैंड सैनिटाइजर वाली सुरक्षा किट भी दी जाएगी.

4/6

इस ट्रेन में अलग अलग थीम के कोच लगे हैं. सभी की थीम अलग है लेकिन वो सब भगवान श्रीराम के वन गमन क्षेत्र यानी रामायण सर्किट की प्रासंगिकता को बखूबी बयान करेंगे.

5/6

इस खास ट्रेन में योग अभ्यास के सत्र चलाए जाएंगे. इसके लिए कुशल योगाचार्य की देखरेख में पैसेंजर्स के लिए योग करने का पूरा इंतजाम किया गया है.

6/6

इस तीर्थाटन यात्रा में होने वाले खर्च की बात करें तो प्रति व्यक्ति करीब 65,000 रुपये का खर्च आएगा. यह यात्रा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित राज्यों को कवर करेगी. आईआरसीटीसी का कहना है कि यह यात्रा यात्रियों को अलग अनुभव कराएगी और उनकी सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम होंगे.  

 

(Photos: IRCTC)

ट्रेन्डिंग फोटोज़