Advertisement
trendingPhotos920165
photoDetails1hindi

Photos: इस आलीशान बंगले में रहते हैं चिराग पासवान, जानें कितनी है उनकी संपत्ति

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के पांच लोक सभा सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) से किनारा कर लिया है, जिसके बाद बिहार की राजनीति में भूचाल आ गया है. एलजेपी के पांचों सांसदों ने चिराग के चाचा पशुपति पारस (Pashupati Paras) को अपना नेता चुना है. रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के निधन के बाद चिराग घर के साथ खुद ही पार्टी का भी नेतृत्व कर रहे हैं.

चिराग पासवान की संपत्ति

1/9
चिराग पासवान की संपत्ति

2019 के लोक सभा चुनाव में दाखिल हलफनामे के अनुसार, चिराग पासवान (Chirag Paswan) की कुल संपत्ति 1.85 करोड़ रुपये है. चिराग के पास 35 लाख रुपये के कई कंपनियों के शेयर भी हैं. दो गाड़ियों के मालिक हैं, जिसमें एक जिप्सी और टोयोटा फॉर्च्यूनर शामिल है जिसकी कीमत करीब 30 लाख रुपये है.

90 लाख रुपये के बंगले में रहते हैं चिराग

2/9
90 लाख रुपये के बंगले में रहते हैं चिराग

जमुई के सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) के पास पटना में 90 लाख का एक बंगला है, जिसे उन्होंने साल 2009 में खरीदा था. हलफनामे के मुताबिक, चिराग के घर का क्षेत्रफल करीब 3307 वर्गफीट है, जो 5512 वर्गफीट जमीन पर बना है.

रामविलास पासवान छोड़ गए इतनी संपत्ति

3/9
रामविलास पासवान छोड़ गए इतनी संपत्ति

रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया था और वह अपने पीछे लाखों की संपत्ति छोड़ गए. रामविलास पासवान के अंतिम चुनावी हलफनामे (राज्य सभा नामांकन) के मुताबिक, उनके पास कुल 1.41 करोड़ रुपये की सपत्ति थी. इसमें से 1.06 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 21.30 लाख रुपये के जेवर था. उन्होंने यह भी बताया था कि करीब 82 लाख रुपये उनके बैंक खाते में जमा हैं. इसके अलावा पासवान के पास 22 लाख रुपये की खेती की जमीन और 13 लाख रुपये कीमत की साधारण जमीन का भी जिक्र किया था.

3307 वर्गफीट में बना है चिराग का घर

4/9
3307 वर्गफीट में बना है चिराग का घर

चिराग पासवान ने पटना के कृष्णापुरी स्थित घर 3307 वर्गफीट में बना है और वह इसी घर में अपनी मां के साथ रहते हैं.

चिराग के घर में लगी है दादा की मूर्ति

5/9
चिराग के घर में लगी है दादा की मूर्ति

चिराग पासवान (Chirag Paswan) के घर में उनके दादा जामुन पासवान की मूर्ति लगी है, जहां पूरा परिवार श्रद्धांजलि देता है.

पूरे घर में लगी हैं फैमिली फोटो

6/9
पूरे घर में लगी हैं फैमिली फोटो

चिराग पासवान अपने पिता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के काफी करीब हैं. उनके पूरे घर में परिवार के सदस्यों की फोटोज लगी हुई हैं.

बैठक में लगी है रामविलास पासवान की फोटो

7/9
बैठक में लगी है रामविलास पासवान की फोटो

घर में एक बैठक भी बना हुआ है, जहां चिराग पहले अपने पिता के साथ बैठकर राजनीतिक चर्चाएं करते थे. बैठक के बीचों-बीच रामविलास पासवान की एक फोटो लगी है.

चिराग पासवान की फैमिली

8/9
चिराग पासवान की फैमिली

रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का जन्म बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में रहने वाले एक दलित परिवार में हुआ था. उन्होंने दो शादियां की थी. उनकी पहली पत्नी का नाम राजकुमारी और दूसरी पत्नी का नाम रीना है. उनकी पहली पत्नी से दो बेटियां, उषा और आशा हैं, जबकि दूसरी पत्नी के बेटे चिराग पासवान हैं.

राजनीति में आने से पहले फिल्मों में किया काम

9/9
राजनीति में आने से पहले फिल्मों में किया काम

राजनीति में आने से पहले चिराग पासवान (Chirag Paswan) की पहचान बॉलीवुड अभिनेता के तौर पर होती थी. चिराग ने साल 2011 में आई फिल्म 'मिले न मिले हम' से कंगना रणौत के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी और फिर चिराग राजनीति में आ गए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़