Zee Rozgar Samachar

New Covid Strain का भारत में अब तक कोई केस नहीं, Experts ने दी जानकारी

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Covid strain) बहुत तेजी से फैल रहा है और अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है. अब तक ब्रिटेन समेत 5 देशों में इसकी पुष्टि हो चुकी है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 22, 2020, 11:10 AM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर दुनियाभर में जारी है. इस बीच ब्रिटेन (Britain) में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है, जो काफी तेजी से फैल रहा है. इसे देखते हुए भारत समेत कई देशों ने ब्रिटेन से हवाई सेवाएं स्थगित कर दी है. कोरोना का नया स्ट्रेन दुनियाभर के कई देशों में फैल चुका है और इसको लेकर हड़कंप मच गया है. अब तक ब्रिटेन समेत 5 देशों में इसकी पुष्टि हुई है. ब्रिटेन से शुरू हुआ नया स्ट्रेन डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और इटली तक पहुंच चुका है.

1/8

क्या भारत आ गया है नया स्ट्रेन?

Has a new strain arrived in India

विशेषज्ञों ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन का भारत में अब तक पता नहीं लगाया गया है. हालांकि इस पर कड़ी निगाह रखी जा रही है और इसी के तहत ब्रिटेन से विमान सेवा पर रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही कहा गया है कि ब्रिटेन और यूरोप से आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि यह सिर्फ एतिहात के तौर पर किया जा रहा है. कोरोना का नया स्ट्रेन भारत में नहीं पाया गया है.

2/8

किसी भी नमूने में नहीं मिला नया स्ट्रेन

No new strain found in any sample

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर समीरन पांडा (Dr Samiran Panda) ने भी कहा, 'हमने अपने किसी भी नमूने में अब तक यूके (UK) के स्ट्रेन से संबंधित कुछ नहीं पाया है. पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) या देश भर में किसी भी प्रयोगशाला में इस म्यूटेशन का कोई सबूत नहीं मिला है.'

3/8

वायरस में छोटे म्यूटेशन देखे गए हैं

Small mutations have been seen in virus

डॉक्टर पांडा ने बताया कि यह एक सतत प्रक्रिया है और वायरस में नया म्यूटेशन पाया जाता है. किसी भी परिवर्तन का पता लगाने के लिए पिछले वायरस के म्यूटेशन के साथ तुलना की जाती है. अब तक, वायरस में केवल छोटे म्यूटेशन देखे गए हैं और यूके के स्ट्रेन का पता नहीं चला है.

4/8

स्ट्रेन दिखने पर तुरंत सर्विलांस किया जाएगा

Immediately surveillance when strain is seen

डॉक्टर पांडा ने कहा कि हम सतर्क हैं और इसका पता लगाने के लिए टेस्टिंग बहुत जरूरी है. अगर किसी भी व्यक्ति में ब्रिटेन के नए वायरस जैसे स्ट्रेन दिखते हैं तो उन्हें तुरंत सर्विलांस पर रख कर म्यूटेशन की जांच की जाएगी.

5/8

अब तक किन देशों में सामने आया नया स्ट्रेन

Which countries have introduced new strains so far

कोरोना के नए स्ट्रेन भारत में नहीं आए हैं, लेकिन अब तक ब्रिटेन समेत 5 देशों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन से शुरू हुआ नया स्ट्रेन डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और इटली पहुंच चुका है.

6/8

तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन

New strain of corona spreading rapidly

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बहुत तेजी से फैल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है.

7/8

ब्रिटेन में लगी नई पाबंदियां

new restriction in Britain

नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कई पाबंदियां लगा दी हैं. इसके साथ ही ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन की स्थिति पैदा हो गई है.

8/8

कितना खतरनाक है नया वायरस?

How dangerous is the new virus

नए वायरस ने 20 से ज्यादा रूप बदला है, हालांकि वायरस का रूप बदलना कोई नई बात नहीं है. कोरोना का नया स्ट्रेन इसलिए ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि इसके 8 रूप जीन में प्रोटीन बढ़ाने वाले हैं, लेकिन इसमें दो सबसे ज्यादा चिंता पैदा करने वाले हैं. पहला, एन501वाई, इसके कारण वायरस ज्यादा खतरनाक हो सकता है और शरीर के सेल्स पर हमला कर सकता है. दूसरा, एच69/वी70, जो शरीर की इम्युन क्षमता को नुकसान पहुंचाने वाली है.