PHOTOS: दिल्ली-NCR में दिखा प्रकृति का बेहद खूबसूरत और दुर्लभ नजारा!

बारिश के मौसम में हल्की फुहारों के बीच प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिला. जब दो इंद्रधनुष की जोड़ी पूरे आसमान को समेटे हुए थी.

वरुण भसीन | May 31, 2020, 22:46 PM IST

नई दिल्ली: आज रविवार को शाम 6 बजे के करीब दिल्ली और इसके आसपास इलाकों में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया. इसी बारिश के मौसम में हल्की फुहारों के बीच प्रकृति का एक अद्भुत नजारा देखने को मिला. जब दो इंद्रधनुष की यह जोड़ी पूरे आसमान को समेटे हुए थी.

1/6

दुर्लभ नजारा

delhi after rains rare scenery

एक इंद्रधनुष को देख पाना जहां दुर्लभ था वहां जैसे ही 2 रेनबो यानी इंद्रधनुष नजर आए लोग अपने घरों से बाहर निकल कर अपने कैमरा पर कैद करने लगे. परिवार के साथ छत पर सबने इस दृश्य ला लुत्फ उठाया.

2/6

सोशल मीडिया पर #rainbow

hashtag rainbow trending on social media

सोशल मीडिया पर भी #rainbow को ट्रेंड करने लगा. जहां बहुत से लोगों ने तो इंद्रधनुष के इस दृश्य को जीवन का सबसे अच्छा दृश्य तक बता दिया.

3/6

कब बनता है इंद्रधनुष

rainbow in delhi sky

सूर्य की किरणें जब वर्षा की बूंदों से टकराती हैं तो सात रंग  आसमान में उभर कर आते हैं. इससे लोग यह भी अंदाजा लगाते हैं कि अब बारिश पूरी तरह थम गई है.

4/6

दो इंद्रधनुष एक ही समय में

when two rainbows formed in sky

पहले इंद्रधनुष को प्राथमिक यानी प्राइमरी रेनबो  कहा जाता है. वर्षा के बाद पानी की अत्यंत छोटी कण पर जब सूर्य की किरणें पड़ती हैं, तो उनका विक्षेपण  होता है, जिससे यह 7 रंग देखने को मिलते हैं. दूसरे इंद्रधनुष को 'सेकंडरी  रेनबो' कहा जाता है.

5/6

कब आते हैं दो इंद्रधनुष

delhi sky double rainbows

'सेकंडरी  रेनबो', यह तब होता है जब अपवर्तित (रेफ़्रेक्टेड लाइट)  प्रकाश पहली बार परावर्तित(रिफ्लेक्ट ) होने के बाद बूंदों  से बच नहीं पाता है.

 

6/6

खूबसूरत दृश्य

two rainbows in sky

अपवर्तित प्रकाश(रेफ़्रेक्टेड रोशनी) वर्षा की सतह से दूसरी बार भी परावर्तित होता है और पहले  इंद्रधनुष की तुलना में इसके साथ एक दूसरे इंद्रधनुष को बनाता है. और 2 इंद्रधनुष एक साथ आसमान में गोता लगाते हुए नजर आते हैं.