Advertisement
photoDetails1hindi

Delhi की ये 7 जगहें देखने में लगती हैं बिल्कुल विदेश जैसी, आंखें भी खा सकती हैं धोखा

Indian Places Lookalike Foreign Destinations: ज्यादातर लोग विदेश जाकर घूमना चाहते हैं लेकिन महंगे बजट के कारण वो फॉरेन ट्रिप पर नहीं जा पाते हैं. लेकिन अब आपको अपना मन मारने की जरूरत नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में ही आप कई ऐसी जगहों पर घूम सकते हैं जो देखने में बिल्कुल विदेश जैसी हैं. इन जगहों को देखकर आपकी आंखें धोखा भी खा सकती हैं.

चंपा गली

1/7
चंपा गली

साउथ दिल्ली के साकेत में चंपा गली (Champa Gali) है. जहां शानदार कैफे और हैंडीक्राफ्ट स्टोर्स हैं, जिन्हें पेरिस के स्टाइल में डिजाइन किया गया है. यहां की सड़क कंकड़ों से ढकी है. जब रात में यहां स्ट्रीट लाइट की रोशनी पड़ती है तो नजारा देखने लायक होता है.

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

2/7
किंगडम ऑफ ड्रीम्स

हरियाणा के गुरुग्राम में किंगडम ऑफ ड्रीम्स (Kingdom Of Dreams) है. ये बिल्कुल सपनों के शहर जैसा लगता है. यहां कल्चर गली है जो लोगों को काफी पसंद आती है. इसमें स्टेट पवेलियन, क्राफ्ट विलेज और थीम्ड रेस्टोरेंट हैं.

द ग्रैंड वेनिस मॉल

3/7
द ग्रैंड वेनिस मॉल

उत्तर प्रदेश (UP) के नोएडा (Noida) में बना द ग्रैंड वेनिस मॉल (The Grand Venice Mall) इटली की थीम पर बनाया गया है. यहां जाने पर आपको वेनिस जैसा लगेगा. आप यहां ब्लू वाटर वे पर बोट राइड भी कर सकते हैं.

वेस्ट टू वंडर थीम पार्क

4/7
वेस्ट टू वंडर थीम पार्क

अगर आप चाहें तो देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही आप दुनिया की 6 इंटरनेशनल जगहों पर घूमने का अनुभव ले सकते हैं. वेस्ट टू वंडर थीम पार्क (Waste to Wonder Theme Park) में दुनिया के सात अजूबों को डिजाइन किया गया है. यहां आप गीजा का पिरामिड, रोम का कोलोसियम, अमेरिका का स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, ब्राजील का रिडीमर, इटली की पीसा की मीनार और फ्रांस का एफिल टॉवर देख सकते हैं. (फाइल फोटो/साभार- PTI)

लोटस टेंपल

5/7
लोटस टेंपल

दिल्ली (Delhi) का लोटस टेंपल (Lotus Temple) ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित ओपेरा हाउस जैसा दिखता है. ये देखने में कमल के फूल जैसा लगता है. लोटस टेंपल के पास गार्डन का नजारा भव्य है.

कुतुब मीनार

6/7
कुतुब मीनार

दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार और इटली की पीसा की मीनार भी दिखने में एक जैसी लगती हैं. जहां पीसा की मीनार की ऊंचाई 57 मीटर है, वहीं कुतुब मीनार 73 मीटर ऊंची है. गुलाम वंश के सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक ने कुतुब मीनार को बनवाया था. (फाइल फोटो/साभार- PTI)

इंडिया गेट

7/7
इंडिया गेट

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित इंडिया गेट भी फ्रांस के आर्क डी ट्रौम्फ (Arc de Triomphe) की तरह दिखता है. इंडिया गेट का निर्माण 12 फरवरी 1931 को पूरा हुआ था. पहले इंडिया गेट का नाम ‘ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल’ था. (फाइल फोटो/साभार- PTI)

ट्रेन्डिंग फोटोज़