Delhi की ये 7 जगहें देखने में लगती हैं बिल्कुल विदेश जैसी, आंखें भी खा सकती हैं धोखा

Indian Places Lookalike Foreign Destinations: ज्यादातर लोग विदेश जाकर घूमना चाहते हैं लेकिन महंगे बजट के कारण वो फॉरेन ट्रिप पर नहीं जा पाते हैं. लेकिन अब आपको अपना मन मारने की जरूरत नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में ही आप कई ऐसी जगहों पर घूम सकते हैं जो देखने में बिल्कुल विदेश जैसी हैं. इन जगहों को देखकर आपकी आंखें धोखा भी खा सकती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 27, 2021, 10:20 AM IST
1/7

चंपा गली

Champa Gali Saket Delhi

साउथ दिल्ली के साकेत में चंपा गली (Champa Gali) है. जहां शानदार कैफे और हैंडीक्राफ्ट स्टोर्स हैं, जिन्हें पेरिस के स्टाइल में डिजाइन किया गया है. यहां की सड़क कंकड़ों से ढकी है. जब रात में यहां स्ट्रीट लाइट की रोशनी पड़ती है तो नजारा देखने लायक होता है.

2/7

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

Kingdom Of Dreams Gurugram

हरियाणा के गुरुग्राम में किंगडम ऑफ ड्रीम्स (Kingdom Of Dreams) है. ये बिल्कुल सपनों के शहर जैसा लगता है. यहां कल्चर गली है जो लोगों को काफी पसंद आती है. इसमें स्टेट पवेलियन, क्राफ्ट विलेज और थीम्ड रेस्टोरेंट हैं.

3/7

द ग्रैंड वेनिस मॉल

The Grand Venice Mall Noida

उत्तर प्रदेश (UP) के नोएडा (Noida) में बना द ग्रैंड वेनिस मॉल (The Grand Venice Mall) इटली की थीम पर बनाया गया है. यहां जाने पर आपको वेनिस जैसा लगेगा. आप यहां ब्लू वाटर वे पर बोट राइड भी कर सकते हैं.

4/7

वेस्ट टू वंडर थीम पार्क

Waste to Wonder Theme Park Delhi

अगर आप चाहें तो देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही आप दुनिया की 6 इंटरनेशनल जगहों पर घूमने का अनुभव ले सकते हैं. वेस्ट टू वंडर थीम पार्क (Waste to Wonder Theme Park) में दुनिया के सात अजूबों को डिजाइन किया गया है. यहां आप गीजा का पिरामिड, रोम का कोलोसियम, अमेरिका का स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, ब्राजील का रिडीमर, इटली की पीसा की मीनार और फ्रांस का एफिल टॉवर देख सकते हैं. (फाइल फोटो/साभार- PTI)

5/7

लोटस टेंपल

Lotus Temple Delhi

दिल्ली (Delhi) का लोटस टेंपल (Lotus Temple) ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित ओपेरा हाउस जैसा दिखता है. ये देखने में कमल के फूल जैसा लगता है. लोटस टेंपल के पास गार्डन का नजारा भव्य है.

6/7

कुतुब मीनार

Qutab Minar Delhi

दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार और इटली की पीसा की मीनार भी दिखने में एक जैसी लगती हैं. जहां पीसा की मीनार की ऊंचाई 57 मीटर है, वहीं कुतुब मीनार 73 मीटर ऊंची है. गुलाम वंश के सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक ने कुतुब मीनार को बनवाया था. (फाइल फोटो/साभार- PTI)

7/7

इंडिया गेट

India Gate Delhi

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित इंडिया गेट भी फ्रांस के आर्क डी ट्रौम्फ (Arc de Triomphe) की तरह दिखता है. इंडिया गेट का निर्माण 12 फरवरी 1931 को पूरा हुआ था. पहले इंडिया गेट का नाम ‘ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल’ था. (फाइल फोटो/साभार- PTI)