Zee Rozgar Samachar

Corona: वैक्सीन के बाद अगर शराब पी तो... बड़ा पछताओगे

जल्द ही भारतीयों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. जिसके बाद लोगों का जीवन खुशहाल हो जाएगा. लेकिन लोगों को कई सावधानियां भी बरतनी होंगी. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 14, 2020, 21:54 PM IST

नई दिल्ली: पूरी दुनिया के लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी साल 2020 की सबसे बड़ी त्रासदी बनकर आई है. पहले दावा किया गया कि एल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर (Sanitizer) की दो बूंद भी वायरस को नेस्‍तनाबूद करने के लिए काफी है. वहीं कुछ जानकारों ने एल्कोहॉल यानी शराब (Alcohol) को भी वायरस के खात्मे के लिए अच्छा हथियार बताया. जिसके बाद दुनिया में शराब की खपत काफी बढ़ गई. लेकिन, अब वैज्ञानिकों की एक हैरान करने वाली चेतावनी सामने आई है.

 

1/4

कई देशों में वैक्सीन को मिल चुका है अप्रूवल

Vaccine has been approved in many countries

भारत में अभी भी कोरोना वैक्सीन का इंतजार हो रहा है. इसका ट्रायल आखिरी स्टेज में पहुंच चुका है. लेकिन, कई देश ऐसे हैं, जहां इंतजार खत्म हो चुका है. सबसे पहले फाइजर कंपनी की वैक्सीन को ब्रिटेन, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब ने इस्तेमाल की मंजूरी दी. अब अमेरिका ने भी वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल दिया है. ब्रिटेन में तो कई लोगों को टीका लगाया भी जा चुका है. नतीजे भी अच्छे आ रहे हैं. फाइजर के अलावा दूसरी कंपनियों की वैक्सीन भी लगभग तैयार हैं. 

2/4

रूस की वैक्सीन को लेकर अलग दावा

Russia Vaccine sputnik-v

रूस की वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी' (sputnik-v) को लेकर कई बड़े दावे किए गए हैं. लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने एक हैरान करने वाली चेतावनी दी है. वैज्ञानिकों ने चेताया है कि वैक्सीन को लगवाने के बाद अगर एक चीज का ध्यान नहीं रखा गया तो वैक्सीन पूरी तरह बेअसर रहेगी. 'स्पूतनिक-वी' (sputnik-v) वैक्सीन लेने के दो महीने बाद वह काम करना शुरू करेगी. ऐसे में टीका लेने वाले लोगों को कुछ सावधानी रखनी पड़ेगी. 

3/4

'शराब' पी तो असर नहीं करेगा कोरोना का टीका

consumption of alcohol after vaccination will affect health

वैक्सीन आने के साथ ही अलग-अलग दावों का गणित बदलता दिख रहा है. पहले जिस सैनेटाइजर और एल्कोहॉल कंजम्शन को सही माना जा रहा था. अब वही वैक्सीन को बेअसर कर सकता है. गमलेया इंस्टीट्यूट के चीफ एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग के मुताबिक, यह वैक्सीन लेने के बाद अगर लोग शराब का सेवन करेंगे तो वैक्सीन का असर खत्म हो जाएगा. इसलिए अगर कोरोना को खत्म करना है तो शराब का सेवन बिल्कुल न करें.

4/4

जल्द पटरी पर लौटेगी जिंदगी

Life will be back on track soon

लोगों की जिंदगी फिर खुशहाल बनाने के लिए वैज्ञानिक पिछले कई महीनों से लैब में रिसर्च कर रहे हैं. चंद रोज में सबके पास कोई न कोई वैक्सीन पहुंच जाएगी. इसके बाद जिंदगी वापस पटरी पर लौटेगी. फिर से लोग सामान्य जीवन जी सकेंगे. हालांकि अभी भी लोगों के मन में कई सवाल हैं. क्या वैक्सीन सबकुछ दूर कर देगी? क्या कोरोना का नामो-निशां मिट जाएगा? वैक्सीन कितनी असरदार होगी? इस पर वैज्ञानिकों ने अपनी राय अलग तरीके से रखी है.