Advertisement
trendingPhotos1363374
photoDetails1hindi

Rain Alert: दिल्ली और आस-पास भारी बारिश का येलो अलर्ट, इन शहरों में स्कूल हुए बंद

Delhi Weather update rainfall Traffic advisory: देश का मौसम (Weather today) और मॉनसून (Monsoon) दोनों अलग-अलग रंग दिखा रहे हैं. मॉनसून के जाते जाते जमकर बारिश (Heavy Rain) हो रही है. इस कड़ी में दिल्ली (Delhi), हरियाणा और यूपी (UP) के कुछ जिलों में बारिश आफत बनकर बरसी है. बीती रात भी लगातार हुई बारिश से कई जगह जलजमाव (Waterlogging) है. इसके मद्देनजर नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी के कई शहरों में स्कूलों को बंद (School Closed) रखने का फैसला लिया गया है. इसी तरह गुरुग्राम में निजी संस्थानों को एडवाइजरी जारी कर आज सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (WFH) के निर्देश दिए गए हैं.

1/7

दिल्ली-एनसीआर (NCR) समेत देश के कई हिस्सों में आज भी सुबह से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले दो दिनों तक मौसम का यही मिजाज बना रहेगा. इस वजह से आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं एनसीआर (NCR) में नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई जिलों में स्कूल बंद (School Closed) किए गए हैं. नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गुरुवार को आदेश जारी किया है कि जिले के सभी बोर्ड के कक्षा 8 तक के स्कूल शुक्रवार यानी कि 23 सितंबर को बंद रहेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवारी सिंह ने स्कूल बंद होने की पुष्टि की है. गाजियाबाद के डीएम राकेश कुमार सिंह ने भी भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार को क्लास 1 से लेकर 8 तक की छुट्टी घोषित की है.

2/7

ज्यादा बारिश (Heavy rainfall) के साइड इफेक्ट तो कई शहरों में दिख रहे हैं. उत्तर प्रदेश (UP) की बात करें तो अलीगढ़, कानपुर, सीतापुर, बहराइच, उन्नाव और लखनऊ में भी जिलाधिकारियों ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. इस सिलसिले में कानपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक राम किशोर ने भारी बारिश को देखते हुए 23 सितंबर को पहली से 12वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करवा दिया है. बारिश (Rain) की चेतावनी को देखते हुए आगरा के जिला प्रशासन ने भी 12वीं तक के स्कूलों को 23 और 24 सितंबर को बंद रखने को कहा है. वहीं मैनपुरी में 8वीं तक के स्कूल दो दिन बंद रहेंगे. 

3/7

यूपी की बात और विस्तार से करें तो फिरोजाबाद में भी बारिश के कारण पहली से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों में आज शुक्रवार को एक दिन का छुट्टी रहेगी. वहीं एटा सिटी मे भारी बारिश की वजह से सिर्फ आज 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं कासगंज में केवल आठवीं क्लास तक के स्कूलों में केवल दो दिन यानी 23 से 24 सितंबर तक केवल स्कूली छात्रों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. गौरतलब है कि मौसम के करवट बदलने से गुरुवार को जबरदस्त बारिश हुई है. इस भीषण बारिश से एनसीआर के हाईवे और एक्सप्रेस-वे तक प्रभावित हुए हैं. दिनभर की बारिश से सड़कों और अंडरपास पर कई जगह पानी का सैलाब नजर गया. कुछ जगह को कई किलोमीटर लंबा जाम देखने को मिला.

 

 

 

4/7

दिल्ली, हरियाणा और यूपी में बीते दो दिन से हो रही बारिश मुसीबत बनकर टूटी है. जिसके बाद हरियाणा के गुरुग्राम में प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें निजी संस्थानों को निर्देशित किया गया है कि वो शुक्रवार को अपने सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (WFH) करने का निर्देश दें. आज भी कई शहरों में सुबह जाम लगने का अनुमान है. पिछले एक-दो सालों से गुरुग्राम में बारिश होने पर भारी जाम लगने की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं.

5/7

बारिश से नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे तक प्रभावित हुए हैं. दिनभर की बारिश से सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया. 5 किमी से ज्यादा का लंबा जाम देखने को मिला. जगह-जगह जलभराव और सड़कों के धंसने की खबरें सामने आई हैं. दिल्ली और गुरुग्राम में ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की गई है. कई अन्य जगहों पर ट्रैफिक विभाग ने लोगों से यह अपील की है कि जरूरी काम होने पर ही आज घर से बाहर निकलें वरना वो ट्रैफिक जाम और जलजमाव (Waterlogging) में फंस सकते हैं.

6/7

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब 23, 25 और 26 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में आज सुबह से लगातार बारिश हो रही है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बारिश जारी है.

7/7

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से बड़े नुकसान को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा. 22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी बारिश हो सकी थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़